Naidunia
    Saturday, July 29, 2017
    PreviousNext

    स्कूटर व बाइक के चार नए मॉडल उतारेगी होंडा

    Published: Thu, 20 Apr 2017 07:49 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 10:09 AM (IST)
    By: Editorial Team
    honda logo 20 04 2017

    नितिन प्रधान, मुंबई

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड (एचएमएसआइ) चालू वित्त वर्ष में चार नए मॉडल घरेलू बाजार में उतारने की तैयारी में है। इनमें दो मॉडल स्कूटर के और दो मोटरसाइकिल के होंगे। पहला मॉडल बाजार में मोटरसाइकिल श्रेणी में जुलाई के अंत तक आने की उम्मीद है।

    इसके बाद स्कूटर के नए मॉडल बाजार में होंगे। एचएमएसआइ के भारत में नए प्रेसिडेंट एवं सीईओ मिनोरु कातो गुरुवार को पहली बार मीडिया से मुखातिब हुए। कातो ने रणनीति की जानकारी देते हुए कहा कि उनका इरादा भारत को होंडा मोटरसाइकिल के निर्यात का हब बनाने का है। साल 2020 में भारत में बीएस-6 मानक लागू होने के बाद ऐसा कर पाना मुमकिन होगा।

    कातो के मुताबिक 1000 सीसी वाली डुअल क्लच ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी से युक्त अफ्रीका ट्विन मोटरसाइकिल की असेंबली का परीक्षण भारत में शुरू हो चुका है। जिन चार मॉडल को इस वित्त वर्ष में भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी है, उनमें अफ्रीका ट्विन ही सबसे आएगी।

    कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स व मार्केटिंग) यदविंदर सिंह गुलेरिया ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि एचएमएसआइ ने उत्सर्जन मानक बीएस3 से बीएस4 को बिना किसी दिक्कत के अपना लिया है। अब कंपनी बीएस6 मानकों के अनुपालन की तैयारी में जुट गई है।

    इसके कुछ मानक तो कंपनी के कई वाहनों में पहले से ही शामिल हैं। बाकी वाहनों में भी समय से पहले बदलाव कर लिया जाएगा। जहां तक स्कूटर बाजार का सवाल है गुलेरिया ने बताया कि एक्टिवा पहले नंबर का स्कूटर ब्रांड बना हुआ है।

    इसके अलावा कंपनी के स्कूटरों का निर्यात बाजार में भी बोलबाला है। अब कंपनी की पैठ ग्रामीण बाजार में भी बन रही है। मोटरसाइकिलों के साथ-साथ एक्टिवा और एचएमएसआइ के दूसरे स्कूटर ब्रांडों की मांग भी इन बाजारों में बन रही है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी