Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    Previous

    10 सबसे प्रभावशाली ब्रांड में पतंजलि, रिलायंस जियो ने बनाई जगह, टॉप पर गूगल

    Published: Sat, 15 Jul 2017 09:03 AM (IST) | Updated: Sun, 16 Jul 2017 10:23 AM (IST)
    By: Editorial Team
    ramdev ambani 2017715 92951 15 07 2017

    नई दिल्ली। ग्लोबल रिसर्च फर्म इपसॉस के एक अध्ययन के मुताबिक, भारत के शीर्ष 10 सबसे प्रभावशाली ब्रांडों में योगगुरु रामदेव के पतंजली आयुर्वेद, इलेक्ट्रॉनिक प्रमुख सैमसंग और रिलायंस जियो शामिल हैं। इस सूची में शीर्ष स्थान पर गूगल, दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे नंबर पर फेसबुक है।

    स्वदेशी ब्रांड की बात करें, तो पतंजलि चौथे और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो नौवें स्थान पर हैं। दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि और रिलायंस जियो ने एक शानदार एंट्री की है क्योंकि एपसॉस के अध्ययन के पिछले संस्करण में ये शामिल नहीं थीं।

    Ipsos स्टडी 21 देशों में 100 से अधिक ब्रांड्स का मूल्यांकन करती है। अध्ययन में 100 से अधिक ब्रांडों का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन 1,000 से अधिक भारतीयों को कवर किया जाता है। अध्ययन में 36,600 इंटरव्यू शामिल थे।

    इस घटनाक्रम पर चर्चा करते हुए इपसॉस के पब्लिक अफेयर्स एंड लॉयल्टी एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर पारिजत चक्रवर्ती ने कहा कि सबसे प्रभावशाली ब्रांड्स ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है। हम इनसे भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं और इनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

    भारतीय स्टेट बैंक एकमात्र वित्तीय संस्थान है, जिसे इस सूची में शामिल किया गया है। पहले यह नौंवे स्थान पर था, लेकिन अब पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। ई-कॉमर्स प्लेयर फ्लिपकार्ट तीन पायदान नीचे खिसककर 10वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि अमेजन अपनी रैंकिंग सुधारते हुए छठे स्थान पर आ गया है।

    सूची में शामिल अन्य कंपनियों में सैमसंग 7वें और एयरटेल 8वें स्थान पर है। अध्ययन में सबसे बड़े, सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा खर्च वाले ब्रांडों को मापा गया। दिलचस्प बात यह है कि सूची में शामिल किए गए सभी ब्रांड्स ऐसे हैं, जिन्हें यूजर रोजमर्रा में इस्तेमाल करता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें