Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    ‘आधार’ नहीं तो अमेजन पर शॉपिंग करने में आएगी ये परेशानी

    Published: Wed, 29 Nov 2017 12:26 PM (IST) | Updated: Thu, 30 Nov 2017 09:22 AM (IST)
    By: Editorial Team
    amazon india 20171129 152424 29 11 2017

    नई दिल्ली। सरकारी सेवाओं का फायदा उठाने के लिए अब आधार की जरुरत ई-कॉमर्स बाजार में भी पड़ने लगी है। दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन डॉट कॉम ने भी अब भारत में अपने ग्राहकों से आधार कार्ड की कॉपी मांगी है।

    ये है मामला-

    अमेजन अपने भारतीय ग्राहकों से कह रहा है कि वो कंपनी की वेबसाइट पर अपने अकाउंट से आधार नंबर को लिंक कर दें, ताकि किसी खोए पैकेज को आसानी से ढूंढा जा सके। अमेजन के कस्टमर रिप्रजेंटेटिव (ग्राहक प्रतिनिधि) कई मौकों पर लोगों से कह चुके हैं कि अगर उन्होंने अपने अमेजन अकाउंट से आधार को लिंक नहीं कराया तो ऑर्डर से जुड़ी कोई समस्या आने पर इसके समाधान में देरी हो सकती है।

    आधार नहीं तो क्या करें ?

    अमेजन की ओर से कहा गया कि आधार कार्ड उस ग्राहक की प्रमाणिकता को पुष्ट करेगा, जिसका सामान खोया है। अमेजन के भारतीय प्रवक्ता ने बताया कि अगर किसी सूरत में ग्राहक के पास आधार कार्ड नहीं है तो वो अन्य कोई सरकारी प्रमाणपत्र की कॉपी अपलोड करा सकता है। हालांकि इस पर कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

    आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी अधिसूचना के मुताबिक आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है, जबकि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 6 फरवरी निर्धारित की गई है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें