Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    PreviousNext

    बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस

    Published: Wed, 24 May 2017 10:35 PM (IST) | Updated: Sat, 27 May 2017 06:02 PM (IST)
    By: Editorial Team
    bsnl 24 05 2017

    नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने इनमारसैट के जरिये सैटेलाइट फोन सर्विस शुरू की है। अभी कंपनी सरकारी एजेंसियों को यह सर्विस देगी। बाद में चरणबद्ध तरीके से यह सेवा दूसरे नागरिकों के लिए खोली जाएगी।

    दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने सैटेलाइट फोन सर्विस लॉन्च करते हुए कहा कि यह सेवा उन क्षेत्रों में मिलेगी जहां कोई नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। सैटेलाइट फोन सर्विस इनमारसैट के माध्यम से दी जाएगी। इनमारसैट में कुल 14 सैटेलाइट काम कर रहे हैं।

    प्राकृतिक आपदा प्रबंधन एजेंसियों, राज्य पुलिस, रेलवे, सीमा सुरक्षा बल और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह सर्विस पहले चरण में दी जाएगी। बाद में यह सेवा आम नागरिकों को उपलब्ध होगी। खासकर इसका इस्तेमाल फ्लाइट और समुद्री जहाजों पर यात्रियों के लिए यह सेवा उपयोगी होगी।

    बीएसएनएल के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि हम आज से सैटेलाइट मोबाइल वॉयस और एसएमएस सर्विस शुरू कर रहे हैं। इस समय देश में सैटेलाइट फोन सर्विस टाटा कम्युनिकेशंस उपलब्ध कराती है। उसे विदेश संचार निगम लि. का लाइसेंस एक अनुबंध के तहत मिला था। टाटा कम्युनिकेशंस की यह सर्विस 30 जून तक समाप्त हो ही है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें