Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    बीएसएनएल में अच्छा काम करने वालों को ज्यादा वेतन

    Published: Tue, 06 Dec 2016 08:47 PM (IST) | Updated: Wed, 07 Dec 2016 11:08 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bsnl employee 06 12 2016

    नई दिल्ली। अत्यधिक प्रतिस्पर्धा वाले मार्केट में प्रदर्शन सुधारने के मकसद से सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) अपने कर्मचारियों के वेतन को प्रदर्शन के साथ जोड़ने की तैयारी कर रही है। शानदार प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। इसके लिए उसने कर्मचारी संघों और एसोसिएशनों से बातचीत शुरू की है।

    कंपनी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा है कि हम जल्दी ही तीसरी वेतन संशोधन समिति प्रदर्शन संबद्ध वेतन के लिए ठोस सुझाव प्रस्तुत करेंगे। समिति के समक्ष अक्टूबर में पहले दौर का प्रजेंटेशन दिया जा चुका है। इसमें वेतन को प्रदर्शन के साथ जोड़ने के पहलू पर बात की गई। हम श्रम संगठनों और एसोसिएशनों के साथ बातचीत कर रहे हैं। इस समय वेतन में कंपनी की लाभप्रदता का एक अंश है।

    उन्होंने कहा कि बीएसएनएल ने मुनाफा अर्जित करना शुरू कर दिया है और इस राह पर मजबूती से आगे बढ़ रह हैं। हम कर्मचारियों के कामकाज पर आधारित वेतन की व्यवस्था शुरू करना चाहते हैं। इसमें हर कर्मचारी के प्रदर्शन का योगदान होगा। कंपनी का प्रदर्शन दूसरे सार्वजनिक उपक्रमों से अलग होना चाहिए।

    वेतन के मसले पर उन्होंने कहा कि फिक्स्ड वेतन के अलावा प्रदर्शन आधारित वेतन अंश होना चाहिए। इसमें भी फिक्स्ड और वैरिएबल कंपोनेंट होंगे। फिक्स्ड कंपोनेंट सभी कर्मचारियों को मिलेगा जबकि वैरिएबल कंपोनेंट उस कर्मचारी या कर्मचारी समूह को देय होगा, जिसका प्रदर्शन शानदार होगा।

    श्रीवास्तव के अनुसार कंपनी इस प्रस्ताव पर 6-7 कर्मचारी संगठनों से बातचीत करेगी। इनमें कर्मचारी और अधिकारियों के प्रमुख संगठन शामिल होंगे। प्रयास होगा कि इस बातचीत में ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी संगठनों से चर्चा हो सके। इससे पहले दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रदर्शन आधारित वेतन पर विचार करने के लिए बीएसएनएल को निर्देश दिया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें