Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    EPFO की नई सुविधा, अब पुराने पीएफ खातों को UAN से कर सकेंगे मर्ज

    Published: Thu, 07 Dec 2017 03:55 PM (IST) | Updated: Thu, 07 Dec 2017 04:07 PM (IST)
    By: Editorial Team
    provident-fund-status 07 12 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए नई सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा की मदद से आप अपने तमाम पुराने पीएफ खातों को मौजूदा यूएएन नंबर (यूनीवर्सल पोर्टल अकाउंट नंबर) के साथ मर्ज (विलय) करा पाएंगे।

    इस खास सुविधा के अंतर्गत ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स अपने पुराने 10 पीएफ खातों को एक बार में अपने मौजूदा यूएएन नंबर के साथ मर्ज करा पाएंगे।

    क्या थी अब तक की स्थिति: वर्तमान समय में ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को यूएएन पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से यूएएन का इस्तेमाल करते हुए एक अलग ट्रांसफर क्लेम फॉर्म भरना होता है। हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उनके यूएएन का एक्टिवेट होना जरूरी होता है।

    साथ ही इसका बैंक अकाउंट और आधार एवं पैन से लिंक होना भी जरूरी है। वहीं जो सब्सक्राइबर्स जिनका यूएएन अब तक एक्टिवेट नहीं हुआ है वो भी ऑनलाइन माध्यम से ईपीएफओ पोर्टल पर ट्रांसफर क्लेम फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं।

    क्या कहा ईपीएफओ ने: एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ ने "एक कर्मचारी, एक ईपीएफ अकाउंट" के उद्देश्य से इस सुविधा को और आसान बना दिया है।

    अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही अपने 120 से अधिक कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिया है कि वो इस सेवा का इस्तेमाल शुरू कर दें और यह सुनिश्चित करें कि जितनी जल्दी हो सके सभी खातों को समेकित किया जा सके।

    सब्सक्राइबर्स को क्या करना होगा: इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सब्सक्राइबर्स को अपना मौजूदा एक्टिवेट यूएएन नंबर, मेंबर आईडी और मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा।

    सब्सक्राइबर्स के क्रेडेंशियल्स को सत्यापित (मान्य) करने के बाद ही ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को अनुमति देगा कि वो अपने पुराने ईपीएफ खातों को मौजूदा यूएएन के साथ मर्ज करा लें। ईपीएफओ वेबसाइट पर 'कर्मचारी' कॉर्नर पर इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।

    जानें आपको क्या करना होगा:

    सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं।

    इसके बाद आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के ठीक ऊपर। OUR SERVICE का एक टैब दिखाई देगा। इस टैब पर ऐरो ले जाते ही आपको इसके अंदर पांच ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके दूसरे ऑप्शन फॉर एम्प्लाई पर क्लिक करें। इसे क्लिक करते ही आपको एक ऐसा पेज दिखेगा।

    वन एम्प्लॉई-वन ईपीएफ अकाउंट ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जो कुछ ऐसा दिखेगा।

    सब्सक्राइबर्स को इस फॉर्म में अपना मौजूदा एक्टिवेट यूएएन नंबर, मेंबर आईडी और मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा। इसके बाद आपको अपना ओटीपी जनरेट करना होगा।

    सब्सक्राइबर्स की ओर से दी गई डिटेल को जांचने के बाद ही ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को आगे की प्रक्रिया की अनुमति देगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही आप अपने सभी पुराने ईपीएफ खातों को मौजूदा यूएएन के साथ मर्ज करा पाएंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें