Naidunia
    Friday, July 21, 2017
    PreviousNext

    EPFO: अब 20 के बजाय 10 दिनों में मिलेगा पीएफ का पैसा

    Published: Tue, 16 May 2017 11:11 PM (IST) | Updated: Thu, 18 May 2017 08:32 AM (IST)
    By: Editorial Team
    provident-fund 16 05 2017

    नई दिल्ली। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए राहत की खबर है। अब कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) निकासी, पेंशन और बीमा जैसे दावों का निपटारा 20 के बजाय 10 दिन में होगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने कई तरह के क्लेम निपटाने के लिए समयसीमा घटाकर यह सहूलियत दी है।

    इससे पहले संगठन ने जुलाई, 2015 में दावों के निपटान के लिए समयसीमा घटाकर 20 दिन की थी। ईपीएफओ ने अपने करीब पांच करोड़ अंशदान करने वालों को दी जाने वाली सेवा में सुधार के मकसद से यह कदम उठाया था।

    संगठन ने इस साल एक मई से ऑनलाइन दावा निपटान की व्यवस्था शुरू की है। ईपीएफओ की सभी आधार और बैंक खाते से जुड़े ईपीएफ खातों के संदर्भ में आवेदन प्राप्त होने के तीन घंटे के भीतर दावों के निपटान की योजना है।

    दत्तात्रेय ने पेश किया सिटीजन चार्टर

    ईपीएफओ ने एक बयान में कहा, 'दावे निपटाने की समयसीमा 10 दिन और शिकायतों के निपटारे के लिए 15 दिन होगी। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को बेंगलुरु में ईपीएफओ के सिटीजन चार्टर 2017 लांच किया।

    यह चार्टर ईपीएफओ की ओर से पारदर्शिता और जवाबदेही लाने की कोशिश है। इसके जरिये सेवा देने व शिकायत निपटान की प्रणाली को और कारगर बनाना है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी