Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    रिजर्व बैंक ने 500 और एक रुपये के नए नोट किए जारी, जल्‍द ही बाजार में होंगे उपलब्‍ध

    Published: Tue, 13 Jun 2017 01:10 PM (IST) | Updated: Wed, 14 Jun 2017 07:38 AM (IST)
    By: Editorial Team
    rbi 13 06 2017

    नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने 500 व एक रुपये के नए नोट जारी किए हैं। नए नोट को लेकर बिहार में उत्‍सुकता देखी जा रही है। लोग नए नोट के फीचर्स में आए बदलाव से अवगत होना चाह रहे हैं। बिहार में लोग इस बदलाव को जाली नोटों से भी जोड़कर देख रहे हैं।

    बदलाव का ये है मुख्‍य कारण

    नोटबंदी के छह महीने ही बीते हैं कि नए जाली नोट भी बाजार में आने लगे हैं। जाली नोटों पर लगाम लगाने के लिए आरबीआइ को 500 का नया नोट जारी करना पड़ा है। 500 का यह नया नोट E सीरीज में जारी किया गया है। नोटबंदी के बाद 500 का जारी नोट A सीरीज का था। यह सवाल पूछा जा रहा है कि पहले जारी नोटों का क्‍या होगा। इसपर आरबीआइ के पटना रिजनल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों नोट मान्य हैं।

    नए नोटों में होगी यह सीरीज

    आरबीआइ अधिकारी के अनुसार E सीरीज के नए 500 के नोट पर गवर्नर उर्जित पटेल का हस्‍ताक्षर है। इसका प्रिंटिंग साल 2017 है। नोट का साइज मौजूदा नोट के बराबर है। पीछे प्रिंटिंग का साल है। 'स्वच्छ भारत' का लोगो भी है। नोट के पीछे भारतीय राष्‍ट्रध्‍वज के साथ लाल किला है। नोट के अन्य सभी फीचर्स 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद जारी 500 के नए नोटों जैसे ही हैं।

    रिजर्व बैंक ने ट्वीट के जरिए भी यह जानकारी दी है।

    एक रुपए के नोट में ये होगी खासियत

    इसके अलावा आरबीआइ ने एक रुपये का भी नोट जारी किया है। विदित हो कि एक रुपये के नोट की प्रिंटिंग 1994 में बंद कर दी गई थी। नया एक रुपया का नोट हरे और गुलाबी रंग के कॉम्बिनेशन में होगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें