Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी किया मोबाइल एप "आरबीआई"

    Published: Fri, 10 Mar 2017 10:44 PM (IST) | Updated: Fri, 10 Mar 2017 10:49 PM (IST)
    By: Editorial Team
    rbi 10 03 2017

    कानपुर । भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़ी जानकारियां और बैंक ग्राहकों के लिए जारी होने वाले निर्देश अब आम आदमी की अंगुलियों पर होंगे। आरबीआई ने शुक्रवार को अपना मोबाइल एप लांच कर दिया। इस एप पर जहां केंद्रीय बैंक की नीतिगत दरों की जानकारी मौके पर मिलेगी, वहीं किस राज्य में कब बैंकों में छुट्टी है, यह भी पता चलेगा। लोग समय-समय पर आरबीआई की तरफ से जारी होने वाली प्रेस रिलीज भी देख सकेंगे।

    आम आदमी तक अपनी सीधी पहुंच बनाने के लिए प्रमुख फीचरों के साथ आरबीआई एप लांच किया गया है। प्रबंधक सिबी एस मथाई के अनुुसार इस एप को गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ये एप एंड्रायड वर्जन और आइओएस वर्जन यानी स्मार्ट फोन और आइफोन दोनों पर काम करेगा।

    इस एप से आरबीआई बैंक ग्राहकों को जागरूक भी करेगा। इससे बैंक ग्राहकों को नई करेंसी, जैसे इस समय दो हजार रुपये और पांच सौ रुपये के नोट को लेकर लोगों को जो भ्रांतियां है, या फिर बैंकों में नो योर कस्टमर (केवाईसी) के मानकों की भी जानकारी दी जाएगी।

    चार सेक्शन में बंटा है एप

    ये एप चार सेक्शन में बंटा है। मेन विंडो पर करेंट रेट्स, बैंक हॉलिडे, प्रेस रिलीज और आइएफएससी कोड एवं माइकर कोड का ऑप्शन है। साथ ही जागरूकता के लिए स्लाइडिंग मेनू में पांच सौ रुपये और दो हजार रुपये के नोट के सिक्योरिटी फीचर हैं। विंडो में केवाईसी से जुड़ी छह जानकारियां भी हैं। इसके अलावा जापानी येन, यूएस डॉलर, यूरो और पौंड स्टर्लिंग की रुपये से एक्सचेंज दरें भी दी गई हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें