Naidunia
    Monday, October 23, 2017
    PreviousNext

    जिन राज्यों में ज्यादा जनधन खाते, वहां महंगाई भी निचले स्तर पर

    Published: Fri, 13 Oct 2017 01:47 PM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 03:32 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jandhan khaate inflation img 20171013 144657 13 10 2017

    नई दिल्ली। गरीबों के बैंक खाते खोलने के लिए सरकार ने जनधन योजना शुरू की है, जिसके अब अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं। जिन राज्यों में इस योजना के तहत खोले गए खातों की संख्या अधिक है, उन राज्यों में ग्रामीण मुद्रास्फीति निचते स्तर पर आ गई है।

    यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिसर्च रिपोर्ट ईकोरैप में सामने आई है। साथ ही देशभर में बीते वर्ष नोटबंदी के बाद से जनधन खातों में इजाफा देखने को मिला है। अबतक देश में 30 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले जा चुके हैं।

    रिपोर्ट में बताया गया है कि जनधन खाते वाले टॉप 10 राज्यों में लगभग 23 करोड़ खाते खोले गए हैं। यह कुल जनधन खातों का 75 फीसद है। देशभर में इन खातों की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश में है।

    यूपी में 4.7 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इसके बाद अगले पायदान पर बिहार है, जहां 3.2 करोड़ खाते हैं। वहीं, तीसरे पर पश्चिम बंगाल है जहां 2.9 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं।

    रिपोर्ट के मुताबिक करीब 60 फीसद जनधन खाते सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में ही खुले हैं। इससे पता चलते है कि देश की अर्थव्यवस्था औपचारिक रूप ले चुकी है।

    उल्लेखनीय है कि जनधन योजना को इस साल अगस्त में तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए इस योजना को ऐतिहासिक पहल बताया था।

    वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 23 सिंतबर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा के 72वें सत्र में संबोधन देते हुए जनधन योजना की सरहाना की थी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें