Naidunia
    Tuesday, March 28, 2017
    PreviousNext

    एसबीआइ ने प्रॉपर्टी के प्रबंधन के लिए बनाई अलग कंपनी

    Published: Sat, 11 Mar 2017 08:52 PM (IST) | Updated: Sat, 11 Mar 2017 08:55 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sbi 11 03 2017

    मुंबई। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी इमारतों और रियल एस्टेट से संबंधित मसलों के बेहतर प्रबंधन के लिए एसबीआई इंफ्रा मैनेजमेंट सोल्यूशंस (एसबीआईआइएमएस) नाम की कंपनी बनाने की घोषणा की है।

    बैंक के एक बयान के अनुसार यह एसबीआई के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी होगी। इस कंपनी का काम रियल्टी संबंधित मामले देखना, एडवायजरी सर्विसेज, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, फेसिलिटी मैनेजमेंट और नीतियों व फैसलों का क्रियान्वयन करना होगा। इस कंपनी के बनने से बैंक के शीर्ष अधिकारियों का समय इन मामलों को सुलझाने में नहीं लगेगा। वे इन नॉन-कोर मामलों के बजाय कोर बैंकिंग सेवाओं पर ज्यादा ध्यान दे सकेंगे।

    एसबीआई की प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा कि बैंक के पास कीमती प्रॉपर्टी उस समय से ही है जब वह बैंक ऑफ बंगाल होता था। बैंक के कामकाज के लिए बैंक की खुद की और किराये की प्रॉपर्टी की खरीद, निर्माण व रखरखाव जैसे नॉन-कोर कार्यों में करीब 1100 अधिकारी लगे हैं। इनमें 200 तकनीकी अधिकारी भी शामिल हैं।

    इस वजह से यह महसूस किया गया कि इस काम के लिए अलग से कंपनी बनाई जाए। यह कंपनी कम लोगों यानी करीब 400 कर्मचारियों के जरिये ज्यादा कुशलता से प्रॉपर्टी संबंधित कामकाज देख सकेगी। एसबीआईआइएमएस का सर्किल ऑफिस बैंक के प्रत्येक स्थानीय मुख्यालय में होगा। इसके अलावा 100 जोनल ऑफिस बैंक के प्रत्येक प्रशासनिक कार्यालय में होगा। ये ऑफिस अपने क्षेत्र में प्रॉपर्टी संबंधी कामकाज देखेंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी