Naidunia
    Thursday, June 22, 2017
    PreviousNext

    म्यूचुअल फंडों को कमोडिटी में ट्रेडिंग की अनुमति जल्द

    Published: Fri, 17 Feb 2017 10:57 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:00 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sebi 17 02 2017

    नई दिल्ली। कमोडिटी मार्केट का दायरा बढ़ाने के लिए बाजार नियामक सेबी नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत वह जल्द ही म्यूचुअल फंडों को कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने की अनुमति दे सकता है।

    नियामक बैंकों और एफपीआइ जैसे संस्थागत निवेशकों को कमोडिटी कारोबार की इजाजत दिलाने के लिए रिजर्व बैंक से भी बात कर रहा है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआइ) के अलावा बीमा कंपनियों को भी इस बाजार से जोड़ा जा सकता है।

    भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन यूके सिन्हा ने कहा कि संस्थागत निवेशकों में म्यूचुअल फंड जिंस वायदा में कारोबार करने वाले पहले संस्थागत निवेशक होंगे। उन्होंने संकेत दिया कि इसे एक माह के भीतर अमल में लाया जा सकता है। सेबी ने वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) के खुद में सितंबर, 2015 में विलय के बाद ही कमोडिटी मार्केट के नियमन का काम अपने हाथ में लिया था।

    विलय संबंधी नियम मजबूत बने

    बाजार नियामक ने आम निवेशकों के हितों को महफूज रखने के लिए लिस्टेड (सूचीबद्ध) कंपनियों के विलय से जुड़े नियमों को मजबूत बनाया है। इसकी वजह से अब बड़ी गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए विलय के चोर दरवाजे से बाजार में घुसना आसान नहीं रह जाएगा।

    अक्सर कोई बड़ी अनलिस्टेड फर्म बेहद छोटी सूचीबद्ध कंपनी में खुद का विलय कर बाजार में प्रवेश कर जाती है। सेबी ने इसके लिए डिस्क्लोजर मानकों में सुधार के अलावा विलय करने जा रही गैर-सूचीबद्ध कंपनी को अपने विषय में अहम सूचनाओं को सार्वजक करना अनिवार्य बना दिया है।

    सेबी चेयरमैन का कार्यकाल घटाया

    नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने नामित सेबी चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल दो साल घटा दिया है। अब उनके पास तीन साल के लिए सेबी की कमान रहेगी। एक हफ्ते पहले ही सरकार ने 58 वर्षीय अजय की नियुक्ति का एलान किया था। तब कहा गया था कि चेयरमैन के तौर पर उनका कार्यकाल पांच साल का होगा।

    सरकार ने सेवा अवधि में कमी के इस कदम के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। मौजूदा सेबी चेयरमैन यूके सिन्हा का कार्यकाल पहली मार्च को समाप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश से आने वाले त्यागी हिमाचल कैडर के आइएएस अधिकारी हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी