Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    PreviousNext

    आपके पास भी है PNB का यह डेबिट कार्ड तो जरूर पढ़ लें ये खबर

    Published: Sun, 02 Jul 2017 08:18 PM (IST) | Updated: Tue, 04 Jul 2017 10:13 AM (IST)
    By: Editorial Team
    pnb 201772 202545 02 07 2017

    नई दिल्ली। देश के एक बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के मैस्ट्रो डेबिट कार्ड (Maestro debit card) यूजर्स का कार्ड जल्द ही ब्लॉक किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इस तरह की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको (पीएनबी खाताधारक) इस महीने के अंत तक हर हाल में अपने मैस्ट्रो कार्ड को एक अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप आधारित कार्ड के साथ बदलना होगा। यानी 31 जुलाई तक ऐसा न कराने पर आपको समस्या हो सकती है।

    आपको बता दें कि बैंक आपका कार्ड बदलने के लिए आपसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलेगा। यानी यह आपको मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा।

    बैंक की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया, 'अगर आपके पास मैस्ट्रो डेबिट कार्ड है, तो आप पीएनबी की किसी भी शाखा से इसे बिना किसी शुल्क के ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलवा लें। पीएनबी की ओर से जारी किए गए सभी तरह के मैस्ट्रो कार्ड सुरक्षा कारणों के चलते ब्लॉक कर दिए जाएंगे।'

    जब पूछा गया कि क्या सभी बैंक ज्यादा सुरक्षित ईवीएम चिप आधारित कार्ड का चुनाव करेंगे या अपने कार्ड इससे बदलेंगे तो इसका जवाब देते हुए पीएनबी ने बताया कि कार्ड का यह रिप्लेसमेंट आरबाआई की ओर से साल 2015 में जारी की गई एडवाइजरी के तहत हो रहा है।

    बैंक ने पहचान की है कि पुराने मैस्ट्रो डेबिट कार्ड वाले लगभग एक लाख ग्राहक हैं। बैंक ने उन्हें एसएमएस के जरिये जानकारी देना भी शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में पीएनबी का कार्ड बेस करीब 5.65 करोड़ रुपए का है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें