Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    रिजल्ट के एक महीने बाद भी माशिमं ने नहीं दी अंकसूची

    Published: Sat, 20 May 2017 07:33 AM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 07:33 AM (IST)
    By: Editorial Team

    सब हेडिंगः पिछले सालों तक 15 दिन के भीतर मिल जाती थी अंकसूची

    0 राज्य के बाहर दाखिला लेने के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को हो रही परेशानी

    फोटोः माशिमं की लगाएं

    रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं के परिणाम जारी होने के एक महीने बाद भी अंकसूची की मूल प्रति अभी तक स्कूलों को नहीं भेजी है। लिहाजा कुछ छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। खासकर वे विद्यार्थी, जिन्हें 11वीं की पढ़ाई राज्य के बाहर करनी है, वे अंकसूची के लिए परेशान हो रहे हैं। मंडल के अफसरों का तर्क है कि वेबसाइट पर अंकसूची डाल दी गई है। इससे छात्रों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन मूल अंकसूची के बिना न ही माइगे्रशन सर्टिफिकेट बन पा रहा है और न ही छात्र दूसरे राज्यों के स्कूलों में दाखिला ही ले पा रहे हैं। इतना ही नहीं, राजधानी में ही कुछ निजी स्कूल मूल प्रमाण पत्र लाने के लिए छात्रों पर दबाव बना रहे हैं। सेजबहार निवासी एक छात्र ने बताया कि उन्हें अंकसूची नहीं मिली है। अगली कक्षा में दाखिले के लिए स्कूल से मूल अंकसूची की छायाप्रति मांगी जा रही है। गौरतलब है कि बोर्ड ने 21 अप्रैल को 10वीं का परिणाम जारी किया था। इसी तरह 27 अप्रैल को 12वीं के परिणाम आए थे, लेकिन अभी तक दोनों ही कक्षाओं के लिए अंकसूची नहीं मिली है।

    कॉलेजों में भी एक जून से दाखिला

    कॉलेजों में भी एक जून से दाखिले की प्रक्रिया होनी है। अभी तक अंकसूची नहीं मिलने से विद्यार्थी परेशान हैं। गौरतलब है कि इस साल दसवीं कह परीक्षा में 3 लाख 95 हजार 338 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 3 लाख 86 हजार 349 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, इनमें एक लाख 79 हजार बालक और दो लाख सात हजार 349 बालिकाएं शामिल हैं। बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार दो लाख 35 हजार 773 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं 12वीं में कुल 2 लाख 7 हजार 133 विद्यार्थी पास हुए हैं। 25 हजार 160 परीक्षार्थियों को पूरक घोषित किया गया है।

    वर्जन

    अंकसूची अभी दो दिन पहले ही बनकर आई है। 31 मई तक समन्वय केंद्रों में पहुंच जाएगी। सभी स्कूलों में पहुंचने में अभी समय लगेगा। - संजय शर्मा, उपसचिव, माशिमं

    0000000000

    19 संदीप 02 समय 7ः10 बजे

    सं. आरकेडी

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें