Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    सुप्रीम कोर्ट में अजीत जोगी की याचिका मंजूर

    Published: Mon, 17 Jul 2017 09:17 PM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 08:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    jogi 2017717 213326 17 07 2017

    रायपुर। जाति मामले में घिरे पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने पिछले लोकसभा चुनाव में महासमुंद सीट की मतगणना के खिलाफ चुनाव याचिका लगाई, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर कर लिया है। कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट से रिकॉर्ड मंगवाया है। सुप्रीम कोर्ट ने महासमुंद के सांसद भाजपा के चंदूलाल साहू समेत सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है।

    सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर और न्यायमूर्ति अब्दुल नजीर की बेंच में याचिका को स्वीकार किया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रवक्ता सुब्रत डे ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस से अजीत जोगी प्रत्याशी थे। मतगणना के हर चक्र में जोगी आगे चल रहे थे, लेकिन अंतिम चक्र में उन्हें पराजित घोषित कर दिया गया था। चुनाव के इस नतीजे के खिलाफ जोगी ने बिलासपुर हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। उन्होंने मतगणना में गड़बड़ी और जांच कराने की अपील की थी।

    हाईकोर्ट ने लगभग चार माह पहले जोगी के खिलाफ फैसला सुनाते हुए याचिका को निरस्त कर दिया था। इसके बाद डेढ़ माह पहले जोगी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। डे ने बताया कि न्यायमूर्ति ने न केवल लोकसभा सांसद साहू और अन्य प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है बल्कि, बिलासपुर हाईकोर्ट को भी उसके फैसले को भेजने का आदेश दिया है।

    जोगी का कहना है कि वस्तुत: चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट सुनवाई नहीं करता। जिस केस के अध्ययन के बाद सुप्रीम कोर्ट को लगता है कि अपीलार्थी के साथ न्याय होना चाहिए, केवल उसे ही सुनता है। जोगी का कहना है कि उनके केस में सुप्रीम कोर्ट प्रथम दृष्टया लगा होगा कि मुझे न्याय मिलता चाहिए, इसलिए उसने मेरी याचिका को स्वीकार किया है।

    तीन माह का समय है जाति मामले के लिए

    जोगी ने सोमवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि जाति मामले में हाईपॉवर कमेटी ने जो फैसला दिया है, उसे चुनौती देने के लिए उनके पास अभी समय है। ऐसे मामले में अपील या याचिका लगाने के लिए तीन माह का समय होता है। जोगी ने कहा कि उनके वकील अपना काम कर रहे हैं। समयानुसार याचिका लगा दी जाएगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें