Naidunia
    Tuesday, September 19, 2017
    PreviousNext

    अंबिकापुर, कोरबा और रायगढ़ में सर्पदंश से आठ की मौत

    Published: Tue, 22 Jul 2014 03:00 AM (IST) | Updated: Tue, 22 Jul 2014 03:37 PM (IST)
    By: Editorial Team
    snake-bite-cg-eight 2014722 153726 22 07 2014

    अंबिकापुर,रायगढ़,कोरबा। सर्पदंश से अंबिकापुर, कोरबा और रायगढ़ में सोमवार को 8 लोगों की मौत हो गई। इसमें अंबिकापुर में तीन अलग-अलग घटनाओं में दो चचेरे भाईयों समेत चार लोगों की मौत शामिल हैं। सर्पदंश के बाद गंभीर हालत में चारों को जिला अस्पताल लाया गया था। एक ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया,जबकि तीन की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके साथ ही रायगढ़ में 9 साल की बच्ची और तीन साल के बच्चे ने अलग-अलग घटनाओं में दम तोड़ा। इसी तरह कोरबा में 24 घंटे के भीतर सर्पदंश से दो युवक की मौत हुर्ई है।

    बारिश के मौसम में सांपो का कहर जारी है। संभाग के अलग-अलग क्षेत्रों में मौतों की घटनाएं सामने आ रहीं हैं। सोमवार को सरगुजा के प्रेमनगर थाना क्षेत्र के ग्राम केते में सर्पदंश से दो चचेरे भाईयों की मौत हो गई। बीरबल मझवार पिता प्रीतम राम मझवार 9 वर्ष तथा अनिल मझवार पिता जीतराम मझवार गांव के ही स्कूल में कक्षा पांचवीं और छठवीं में पढ़ाई करते थे।

    रविवार अवकाश का दिन होने के कारण शाम को भोजन कर दोनों चचेरे भाई एक ही पलंग पर सो रहे थे। रात लगभग 2.30 बजे पलंग पर चढ़कर विषैले करैत सर्प ने बीरबल के दांए हाथ को डस दिया। एक भाई की अस्पताल ले जाते समय तो दूसरे की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। एक अन्य घटना में बरियो पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम ककना निवासी केंदाराम के छह वर्षीय पुत्र शनिराम की भी सर्पदंश से मौत हो गई।

    सर्पदंश के बाद तत्काल ईलाज के बजाए परिजन झाड़फूंक के चक्कर में लगे रहे, जिससे उसकी तबियत और बिगड़ती गई। आखिरकार जिला अस्पताल लाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। इसी तरह उदयपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गुमगा निवासी राजकुमार मझवार की पुत्री मोहरमति मझवार 14 वर्ष की भी सर्पदंश से मौत हो गई। मोहरमति रविवार की रात खाट पर सो रही थी। खाट पर चढ़कर विषधर ने उसे डस लिया।

    खेलने के दौरान डस लिया

    सियारपाली निवासी खगेश्वर पटेल का तीन वर्षीय बेटा बिट्टू पटेल खेल रहा था। इसी दौरान बच्चे को जहरीले सांप ने डस लिया। इलाज नहीं होने से अस्पताल में बच्चे की मौत हो गई।

    जमीन पर सोया था उठ नहीं सका

    कोरबा के बांकीमोगरा थानांतर्गत अक्ती पटेल पिता कार्तिक राम पटेल (20) रविवार की रात जमीन पर सोया हुुआ था। इसी दौरान किसी जहरीले सर्प ने उसे डस लिया। थोड़ी देर बाद ही उसकी मौत हो गई। इसी तरह बालको थानांतर्गत कांतिनगर में रहने वाला दीनदयाल (38) सोमवार की सुबह पूजा के लिए धतुरा व बेल पत्र तोड़ने घर के समीप स्थित झाड़ी की ओर गया हुआ था। वह बेल पत्र तोड़ने में मशगुल था, इसी बीच उसे किसी जहरीले सर्प ने डस लिया और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें