Naidunia
    Tuesday, October 24, 2017
    PreviousNext

    अय्यारी में मिनी राइस मिल स्थापित करने भूमिपूजन

    Published: Mon, 19 Jun 2017 03:59 AM (IST) | Updated: Mon, 19 Jun 2017 03:59 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बलरामपुर। नईदुनिया न्यूज

    जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने एवं कृषकों का उत्साहवर्धन करने कलेक्टर अवनीश कुमार शरण विकास खंड शंकरगढ़ के ग्राम अय्यारी पहुंचे। उन्होंने इस दौरान अययारी में उत्तम किस्म के सुगंधित धान जीराफूल की मिलिंग के लिए राइस मिल हेतु भूमिपूजन किया।

    ग्राम अय्यारी में जैविक खेती को बढ़ावा देने कलेक्टर ने कृषकों से हाइब्रीड धान एवं रासायनिक खाद का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हुए जैविक खाद का उपयोग कर जीराफूल धान का रकबा बढ़ाने को कहा। कलेक्टर ने बताया कि ग्राम में एक घंटे में पांच क्विंटल धान मिलिंग करने वाला मशीन लगाया जाएगा। अतः कृषक अपने खेतों में अधिक से अधिक जीराफूल धान का उत्पादन करें। उन्होंने कृषकों से गोबर और केंचुआ खाद का उपयोग कर सामूहिक बर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने को कहा। इसके लिए उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को कृषकों को सहयोग करने आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कृषि, केन्द्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कृषि से संबंधित प्रशिक्षण समय-समय पर ग्रामीणों को देते रहने के निर्देश दिए। इस अवसर पर ग्राम अय्यारी में मिनी राइस मिल लगाने भवन एवं शेड निर्माण का कलेक्टर एवं ग्राम पंचायत के सरपंच पुष्पा पैंकरा द्वारा भूमि पूजन किया गया।

    कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि तीन माह के अंदर भवन एवं शेड निर्माण कर राइस मिल स्थापित कर दिया जाएगा तथा 15 नवंबर से मिलिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। कलेक्टर ने क्षेत्र की अनुकूल जलवायु को देखते हुए 40 हेक्टेयर में आम एवं नाशपाती की खेती हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। एसपी सदानन्द कुमार ग्रामीणों से नशापान छोड़ने तथा पैसे की बचत करने आदत डालने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों से बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए बच्चों को नियमित स्कूल भेजने को कहा।

    इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र के मृदा वैज्ञानिक मनीष आर्य तथा कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा कृषकों को जैविक खेती करने के तरीके एवं जैविक खेती के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में कृषि विभाग के उपसंचालक जेपी चन्द्राकर, विद्युत विभाग के ईई आर.नामदेव, पीएचई के ईई फिलिप एक्का तथा जनपद पंचायत शंकरगढ़ के सीइओ डॉ.महेन्द्र सिंह मरकाम सहित विकासखंड स्तर अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

    और जानें :  # rice mill
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें