Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    छत्तीसगढ़ के सिरपुर में एलियन के निशान खोजने पहुंची Ancient Aliens की टीम

    Published: Tue, 21 Mar 2017 12:38 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 12:38 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ancient aliens sirpur 21 03 2017

    महासमुंद। छत्तीसगढ़ के सिरपुर में मिले पुरातात्विक अवशेषों में एलियन के निशान खोजने के लिए हिस्ट्री चैनल के टीवी शो एंशियंट एलियन की टीम पहुंची। रविवार को यहां आई टीम ने करीब तीन घंटे तक सिरपुर के विभिन्न स्थानों पर शूटिंग की। डाक्यूमेंट्री बनाने के लिए अमेरिका से टीम के सदस्य यहां आए थे। इस दौरान उनके साथ पुरातत्वविद् पद्मश्री डॉ अरुण शर्मा भी थे। उन्हीं के नेतृत्व में टीम विभिन्न स्थानों पर पहुंची और वहां के पुरातात्विक महत्व को जाना।

    डॉ शर्मा के अनुसार सिरपुर उत्खनन में बाजार क्षेत्र से करीब 2600 वर्ष पुरानी पकाई हुई मिट्टी के पुतले मिले हैं, जिन्हें सामान्य खिलौना नहीं कहा जा सकता। इनमें कुछ ऐसे हैं, जो पाश्चात्य देशों में मिले एलियंस के नाम से विख्यात मूर्तियों के ही समान हैं। कुछ में तो एलियंस के चेहरों और मास्क में इतनी समानता है कि इन्हें आज से 2600 वर्ष पहले सिरपुर के कलाकारों ने बनाया, जबकि उनका विदेशों से कोई संबंध ही नहीं था।

    विदेश से आई टीम के वैज्ञानिकों ने जब सिरपुर में मूर्तियों को देखा तो वो आश्चर्यचकित हो गए। उनका कहना था कि जब तक किसी ने इस तरह के दिखने वाले जीवों को नहीं देखा होगा, तब तक वह मूर्ति नहीं बना सकता। दरअसल ये मूर्तियां विदेशों में मिली उन मूर्तियों की तरह हूबहू दिखती हैं, जिन्हें वहां एलियन की मूर्तियां कहा जाता है। विदेशी वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे साफ स्पष्ट हो जाता है कि दूसरे ग्रह के जीव यहां आए हों।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें