Naidunia
    Tuesday, May 23, 2017
    PreviousNext

    बच्चों को कहानी से दी नैतिकता की शिक्षा

    Published: Sat, 18 Feb 2017 12:37 AM (IST) | Updated: Sat, 18 Feb 2017 12:37 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बालोद। निप्र

    शुक्रवार को शासकीय प्राथमिक शाला कोसा, संकुल केन्द्र गोरकापार, विकासखण्ड गुंडरदेही में वर्ल्ड रीड अलाउड डे यानी पढ़कर सुनाने का विश्व दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान शाला में अध्ययनरत बच्चों को छोटी छोटी कहानियां व रोचक पाठ्य सामग्रियों को पढ़कर सुनाया गया। इसके अतिरिक्त कक्षा में शिक्षकों द्वारा भी इस आयोजन के तहत विशेष रूप से पढ़कर बच्चों को सुनाया गया।

    इस कार्यक्रम का उद्देश्य पढ़ने के प्रति प्रेम, पढ़कर सुनाने की ख़ुशी एवं रोचक कहानियों को साझा करने की महत्व तथा शाला व समुदाय के बीच की अंर्तसम्बन्ध को प्रदर्शित करना था। इस आयोजन में चरणबद्घ प्रक्रिया को अपनाया गया जिससे पढ़कर सुनाने की उद्देश्यों की पूर्ति हो सकें जैसे किताब, कहानी का परिचय देना प्रश्नोत्तरी आदि का आयोजन किया। कोसा के समुदाय द्वारा शाला में आयोजित प्रत्येक आयोजनों में सक्रिय भागीदारी रहती है। श्रवण यादव ने कहा कि समुदाय ने इस आयोजन को काफी सराहा एवं पढ़ने व पढ़ाने के लिए उचित वातावरण निर्माण में सहयोग हेतु संकल्प लिया गया शाला अध्यक्ष सुरेश कुमार डाहरे ने कहा कि शाला में विविध आयोजनों से बच्चों में नैतिकता का विकास तो हो ही रहा हैं, साथ ही शाला और समुदाय के बीच एक आत्मीय सम्बन्ध भी स्थापित हुआ है।

    संचालन संस्था प्रमुख श्रवण कुमार यादव सहायक शिक्षक पंचायत ने किया। इस मौके पर शाला प्रबंधन व विकास समिति के अध्यक्ष सुरेश कुमार डाहरे, भुवन लाल डाहरे, सुदर्शन यादव, केशवराम मार्कण्डेय, ललित कुमार बंजारे, दानीराम बंजारे, धानसिंह देशलहरे, राजकुमार डहरिया, मनीष कुमार आदि थे।

    और जानें :  # Cg News # balod News
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी