Naidunia
    Thursday, May 25, 2017
    PreviousNext

    वीडियो : जन्म से दोनों हाथ नहीं, पैरों से चला रही लैपटॉप

    Published: Thu, 18 May 2017 12:55 AM (IST) | Updated: Fri, 19 May 2017 03:31 PM (IST)
    By: Editorial Team
    brave girl 2017518 145414 18 05 2017

    भाटापारा। जहां चाह होती है वहां कोई भी राह मुश्किल नहीं होती, बस कुछ कर दिखाने का जज्बा होना चाहिए। यही जज्बा देखने को मिला जन्म से दोनों हाथों से विकलांग गंगोत्री में। भाटापारा के गुरुनानक वार्ड में रहने वाली छठवीं में अध्ययनरत छात्रा गंगोत्री मनहरे पैरों से लैपटाप चला लेती है।

    आमतौर पर देखा गया हैं कि अच्छे भले स्वस्थ लोगो को भी कंप्यूटर की भाषा समझ नहीं आती, लेकिन दोनों हाथों से दिव्यांग बधाी का हौसला देखते ही बनता है। अपने दोनों हाथ नहीं होने का जरा भी अफसोस न जताते हुए बालिका फर्राटे से लैपटाप के की बोर्ड पर पैर का इस्तेमाल कर अपना कार्य करती है। गंगोत्री के पिता पेशे से ड्राइवर है। वहीं इस बालिका पर मां का साया भी नही है।

    बावजूद इसके अपने लक्ष्य को पाने के लिए दृढ संकल्पित बधाी कड़ी मेहनत करते हुए आगे कंप्यूटर में ही अपना भविष्य बनाना चाहती है। वही इनका पूरा साथ देते हुए स्कूल के हेड मास्टर कहते हैं गर्मी की छुट्टी होने के बावजूद बधाी में कंप्यूटर सीखने की जबरदस्त ललक है और बधाी अन्य बधाों की अपेक्षा कोई भी बात को तुरंत पकड़ते हुए आगे बढ़ रही है। बहरहाल गंगोत्री असमान्य होते हुए भी कुछ कर दिखाने की कोशिश कर रही है।

    मुझे कम्पयूटर चलाना अच्छा लगता हैं, मैं कक्षा 6वीं में पढ़ रही हूं, हमारे स्कूल के प्रिंसीपल केशव सर मुझे कंप्यूटर चलाना सीखा रहे है। दूसरे बधो हाथ से कम्पयूटर चलाते है। मेरे हाथ नहीं है, मैं पैरों का उपयोग करती हूं। किसी भी कार्य के लिए मुझे समस्या नहीं होती।

    - गंगोत्री मनहरे,दिव्यांग बालिका

    गंगोत्री पढ़ने और लिखने की ललक व लगन से मैं प्रभावित हूं। स्कूल की छुट्टी है लेकिन फिर भी कम्पयूटर की शिक्षा बधाो के चालू है। जो भी सिखना चाहते है वो आते है। वहीं इस बधाी को लगन को देखते हुए मैं भी इसकी शिक्षा व कम्पयूटर ज्ञान अर्जन पर मेहनत कर रहा हूं।

    - केशव वर्मा, हेड मास्टर, पंचम दीवान शा.कन्या स्कूल भाटापारा

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी