Naidunia
    Monday, October 23, 2017
    PreviousNext

    रेल के प्वाइंट और सिग्नल अगर खराब हों तो ऐसे बचेगी जान

    Published: Thu, 16 Mar 2017 12:00 AM (IST) | Updated: Thu, 16 Mar 2017 04:34 PM (IST)
    By: Editorial Team
    train signal 2017316 163427 16 03 2017

    भिलाई। ट्रेनों के परिचालन के दौरान दुर्घटनाओं को टालने, अचानक सिस्टम में खराबी आने पर बचाव के उपाय सहित सुरक्षा से जुड़े अन्य पहलुओं को रेलवे कर्मचारियों को बताया गया। बुधवार को मरोदा रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित संरक्षा संगोष्ठी में सेक्शन के करीब 90 कर्मचारी जुटे। संगोष्ठी के दौरान सुरक्षा को लेकर कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान भी किया गया।

    मरोदा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को रेल परिचालन की सावधानियों पर संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें ट्रेनों एवं लाइट इंजन को सुरक्षित चलाने, शंटिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, स्पैड से बचाव के उपाय कर्मचारियों को विभाग के आला अधिकारियों ने दी।

    कर्मचारियों को बताया गया कि प्वाइंट एवं सिग्नल अचानक फेल होने पर हादसों को टालने एवं यात्री सुरक्षा के लिए हम क्या कर सकते हैं। मेनुुअली ऑपरेटिंग के अलावा अन्य तरकीब भी बताई गई। इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं ओएचई ब्लॉक लेते समय परिचालन कर्मचारियों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां, दुर्घटना, असामान्य घटनाओं पर भी फोकस किया गया। रेलवे क्र ॉसिंग पर बरती जाने वाली सावधानियां, ब्रेक बाइंडिंग एवं हॉट एक्सल की पहचान करना की भी जानकारी दी गई।

    इस दौरान सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी जेके पात्रा, क्षेत्रीय प्रबंधक भिलाई विकास कश्यप विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्र म में त्रिनाथ मोहंती संरक्षा सलाहकार, एमए हैदरी, पीके साहू, शंकर लाल पटेल सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें