Naidunia
    Saturday, March 25, 2017
    PreviousNext

    108 फूलों से दी मां शीतला को पुष्पांजलि

    Published: Tue, 21 Mar 2017 08:08 AM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 08:08 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    रेलवे परिक्षेत्र व विद्या नगर में पूजा पंडाल बनाकर सोमवार को मां शीतला की स्थापना विधि-विधान से की गई। इस मौके पर भक्तों ने उन्हें मंत्रोच्चार के साथ 108 फूलों की पुष्पांजलि अर्पित कर आराधना की।

    मां शीतला का पंडाल में आगमन बैंडबाजे की धुन के साथ हुआ। उनकी स्थापना कर भक्तों ने कमल के 108 फूलों से पुष्पांजलि दी। इसके साथ ही दाख आरती भी की। दोनों ही जगहों पर गर्दभ में विराजमान मां शीतला की आदमकद प्रतिमा विराजित की गई हैं। माता के भव्य रूप का दर्शन करने भक्त पहुंचते रहे। वहीं महिला भजन मंडली ने भजनों के साथ अपनी सेवा दी। शाम को महाआरती के साथ ही भोग प्रसाद का वितरण किया गया।

    0 नीम की पत्ती के गहनों से श्रृंगार

    विद्या नगर में मां शीतला का श्रृंगार नीम की पत्ती से बने गहनों से किया गया है। अभिजीत मित्रा ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन मंगलवार को होगा। प्रतिमा को नदी या तालाब के किनारे स्थित नीम के पेड़ के नीचे रखकर कर विसर्जन की विधि पूर्ण की जाएगी। पूजा पंडाल में सुब्रत बनर, अजय कुंदु, बी.विश्वास, जनुज, वरुण सहित बड़ी संख्या में भक्त अपनी सेवा दे रहे हैं।

    0 ठंडे व्यंजनों का लगा भोग

    मां शीतला को ठंडे व्यंजनों का भोग अर्पित किया गया। भक्तों ने इसके लिए एक दिन पूर्व ही घरों में विभिन्न प्रकार के पकवान बनाए थे। इसमें दही, जल, नारियल, दही-बड़ा, गुड़ का चावल आदि शामिल हैं। पूजा पंडालों के साथ ही हरदेव लाल मंदिर, गो़ंडपारा शीतला मंदिर सहित शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में भी पूजा की थाल लिए भक्तों की कतार लगी रही।

    और जानें :  #108 shitla
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी