Naidunia
    Tuesday, October 24, 2017
    PreviousNext

    बिलासपुर में अब मोबाइल से ट्रैफिक कंट्रोल करेगी पुलिस

    Published: Mon, 20 Mar 2017 04:02 AM (IST) | Updated: Mon, 20 Mar 2017 02:42 PM (IST)
    By: Editorial Team
    police controle traffiq 2017320 144239 20 03 2017

    बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यातायात पुलिस अब हाईटेक तरीके से ट्रैफिक कंट्रोल करने की योजना बना रही है। पुलिस अफसर चौक-चौराहों में लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी कंट्रोल रूम के साथ ही अपने मोबाइल से भी कर सकेंगे। इसके लिए कंट्रोल रूम में लगे कंट्रोल पाइंट को ऑनलाइन किया जाएगा। इसके जरिए पुलिस अफसरों के मोबाइल पर भी चौक-चौराहों की गतिविधियां नजर आएंगी।

    शहर की सुरक्षा के साथ ही यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए शहर के प्रमुख चौक-चौराहों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इससे पहले कैमरों की क्वालिटी सही नहीं होने के कारण सही तरीके से मानिटरिंग नहीं हो पा रही थी। ट्रैफिक डीएसपी मधुलिका सिंह ने नगर निगम के अफसरों की मदद से विज्ञापन एजेंसी को सीसीटीवी व ट्रैफिक सिग्नल लगाने की जिम्मेदारी दी है। इस व्यवस्था के तहत चौक-चौराहों में गुणवत्तायुक्त कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों का मानिटर पुलिस कंट्रोल रूम में लगा है।

    ट्रैफिक डीएसपी श्रीमती सिंह ने बताया कि कैमरों की संख्या धीरे-धीरे कर बढ़ाई जा रही है। ताकि शहर के अधिकांश चौक-चौराहों की मानिटरिंग की जा सके। सुरक्षा के साथ ही ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए यह व्यवस्था जरूरी है। इस व्यवस्था को टेक्नीकल टीम हाईटेक रूप देने की योजना बना रही है। इससे कंट्रोल रूम में लगे मानिटर को ऑनलाइन किया जाएगा और पुलिस अफसरों के मोबाइल से जोड़े जाएंगे। नई व्यवस्था सुचारू होने के बाद पुलिस अफसर कंट्रोल रूम के बजाय अपने मोबाइल से ही चौक-चौराहों के नजारे देखकर ट्रैफिक कंट्रोल कर सकेंगे।

    यातायात के साथ सुरक्षा में भी मिल रही मदद

    शहर के चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से ट्रैफिक कंट्रोल किया जा रहा है। साथ ही अपराधियों की पतासाजी में भी आसानी हो रही है। शहर के कई प्रमुख चौक-चौराहों में हुई लूट के आरोपियों की पहचान भी सीसीटीवी कैमरों से की गई है। लुटेरों व उठाईगीरों की पहचान उनकी गिरफ्तारी करने में भी पुलिस ने कैमरों की मदद ली है। लूटपाट सहित अन्य वारदातों में शामिल अपराधियों की धरपकड़ करने के लिए ही सीसी टीवी कैमरों का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

    चौक-चौराहों पर ट्रैफिक जवान लिखते हैं नंबर

    चौक-चौराहों में लगे सीसीटीवी कैमरों से देखकर बिना हेलमेट, तीन सवारी वाहन चलाने व मोबाइल से बात करने वाले बाइक चालकों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही पिछले कुछ समय से प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं जो बाइक सवारों से उलझने के बजाय उनकी बाइक का नंबर नोट करते हैं और फिर कंट्रोल रूम से उनकी तस्वीर निकालकर नोटिस भेजकर चालान वसूली की कार्रवाई कर रहे हैं। नोटिस के जरिए चालान जमा नहीं करने पर प्रकरण बनाकर कोर्ट में पेश किए जा रहे हैं।

    अब सिग्नल तोड़ने वालों पर होगा जुर्माना

    ट्रैफिक डीएसपी श्रीमती सिंह ने बताया कि अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ भी चालानी कार्रवाई शुरू की जा रही है। इसके तहत दो पहिया चालकों के साथ ही चार पहिया वाहन चालकों की भी पहचान कर उनके नंबर नोट करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम से भी ऐसे वाहनों की पहचान कर नोटिस के जरिए चालान वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

    9 में लगे, 22 में लगाने का है प्रस्ताव

    शहर के 9 प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी पुलिस कंट्रोल रूम के जरिए हो रही है। इन चौक-चौराहों में महामाया चौक, मंगला चौक, नेहरू चौक, जरहाभाठा मंदिर चौक, राजीव गांधी चौक, महराणा प्रताप चौक, सत्यम चौक, अग्रसेन चौक व सीएमडी चौक शामिल हैं। साथ ही 22 चौक-चौराहों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव है। विज्ञापन एजेंसी ने इसके लिए करीब सालभर पहले सहमति दे दी है। पुलिस अफसरों ने एजेंसी के संचालक को शेष जगहों पर शीघ्र कैमरे लगाने कहा है। एजेंसी संचालक की उदासीनता के चलते इस काम में विलंब हो रहा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें