Naidunia
    Friday, August 18, 2017
    PreviousNext

    सफाई ठेकेदार के कर्मियों की हड़ताल, लगा कचरे का ढेर

    Published: Sat, 20 May 2017 04:04 AM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 04:04 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    शहर में 20 वार्डों की सफाई का काम देख रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के ठेकेदार के कर्मचारी वेतन नहीं मिलने से शुक्रवार को हड़ताल पर रहे। इससे सफाई का काम ठप हो गया और गलियों में कचरे का ढेर लग गया। स्थिति को देखते हुए नगर निगम के अधिकारियों ने हस्तक्षेप कर हड़ताल खत्म कराई। शनिवार से हालात सामान्य होने का दावा किया जा रहा है।

    वार्डों में घर-घर से कचरा उठाने का ठेका निगम ने एमएसडब्ल्यू सॉल्यूशन कंपनी को दिया है। प्रथम चरण में 1 से 20 नंबर तक के वार्ड में यही कंपनी काम कर रही है। तीन अप्रैल से उसने 35 कर्मचारियों की भर्ती कर सफाई शुरू की थी। उनके कर्मचारियों को डेढ़ माह बाद भी एक रुपए तक का वेतन नहीं मिला है। इससे नाराज होकर उन्होंने शुक्रवार को कोई काम नहीं किया। इससे हड़कंप मच गया, क्योंकि वार्डों में निगम की सफाई व्यवस्था इस कंपनी के हाथों में ही है। कचरा नहीं उठने से वार्डों में गंदगी फैल गई। नतीजतन निगम अधिकारियों ने ठेकेदार और उनके कर्मचारियों के बीच समझौता कराते हुए हड़ताल खत्म कराई। ठेकेदार अपने कर्मचारियों को कलेक्टर दर पर सीधे बैंक से भुगतान करने पर राजी हो गया है। उन्हें जल्द ही उनके वेतन की पूरी राशि मिलने का वादा किया गया। तब कहीं जाकर दोपहर बाद कुछ कर्मचारी गाड़ियों में निकले और थोड़ी बहुत सफाई करके लौट गए। उन्होंने शनिवार से फिर सफाई का काम शुरू करने का भरोसा दिलाया है।

    आज से 40 वार्डों में सफाई करेगी कंपनी

    ठेकेदार कंपनी को पूरे शहर में सफाई का काम करना है। शुरुआत में 20 वार्ड उसने अपने हाथ में लिया है। अब शनिवार से 20 नए वार्डों में भी ठेकेदार कंपनी कचरा संग्रहण का काम करेगी। इस तरह उसके पास अब 40वार्डों की जिम्मेदारी होगी। वहां से घरों का कचरा उठाकर उसे कोनी में डंप करना है। इसके लिए निगम अधिकारियों ने मुनादी करना और लोगों को इसकी जानकारी देना शुरू कर दिया है।

    ठेकेदार कंपनी के कर्मचारी वेतन नहीं मिलने से हड़ताल पर चले गए थे। उन्हें समझाइश दी गई है। सभी शनिवार सुबह से नियमित कामकाज शुरू कर देंगे।

    डा.ओंकार शर्मा

    स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

    और जानें :  # Cleaning contractor personnel strike
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें