Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    10 साल से कर रहा बाबूगिरी, फिर राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए हो गया चयन

    Published: Wed, 23 Aug 2017 04:01 AM (IST) | Updated: Wed, 23 Aug 2017 09:38 AM (IST)
    By: Editorial Team
    chhattisgarh teacher training 2017823 93816 23 08 2017

    बिलासपुर। राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने 41 शिक्षकों की सूची जारी की है। इस सूची में मस्तूरी तहसील कार्यालय में पिछले दस साल से अटैच शिक्षक रामेश्वर राठौर का नाम भी है, जबकि अध्यापन कार्य से इन्होंने दूरी बनाकर रखी है।

    पेशे से शिक्षक रामेश्वर राठौर का अध्यापन कार्य से दूर-दूर का वास्ता नहीं रह गया है। शिक्षक के पद पर नियुक्ति के बाद उसने अटैचमेंट का खेल खेला। ऊंची पहुंच का फायदा उठाते हुए स्कूल से दूर मस्तूरी तहसील कार्यालय में अपना अटैचमेंट करा लिया। स्कूल में बच्चों को पढ़ाई कराने के बाद वे विभागीय फाइलों में अपना समय गुजार रहे हैं।

    जानकारी के अनुसार व वर्तमान में वे तहसील कार्यालय में निर्वाचन शाखा में पदस्थ हैं। शिक्षकीय कार्य से दूर होने के बाद भी वर्ष 2016-2017 के लिए राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आश्चर्यजनक ढंग से उनके नाम को शामिल कर लिया है ।

    जिले में सैकड़ों ऐसे शिक्षक हैं जो न केवल नियमित स्कूल जा रहे वरन बच्चों का उत्साहवर्धन करने के लिए नए-नए वैज्ञानिक तरीके भी इस्तेमाल कर रहे हैं। चयन समिति में शामिल शिक्षकों व विभाग के आला अधिकारियों की भूमिका को लेकर भी अटकलबाजी का दौर जारी है।

    शिक्षा विभाग के अधिकारी अभी भी श्री राठौर को हिर्री के हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ होना बता रहे हैं। विभाग के आला अफसरों के बयान से यह साफ है कि अधिकारी या तो उन्हें बचाने में लगे हैं या फिर विभागीय अफसरों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि श्री राठौर वर्तमान में स्कूल में शिक्षकीय कार्य कर रहे हैं या फिर अटैचमेंट के तहत मस्तूरी तहसील कार्यालय में फाइलों के बीच उलझे हुए हैं । बहरहाल जो भी हो राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार की सूची में उनका नाम आने के बाद चयन पर सवालिया निशान उठने लगा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें