Naidunia
    Thursday, April 27, 2017
    PreviousNext

    छत्तीसगढ़ में बिलासपुर से शुरू होगी बीएसएनएल की 4जी सेवा

    Published: Tue, 21 Mar 2017 01:38 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 01:47 PM (IST)
    By: Editorial Team
    bsnl 4g bilaspur cg 2017321 134711 21 03 2017

    बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। निजी कंपनियों के बाद शहरवासियों को जल्द ही सरकारी कंपनी बीएसएनएल की फोर जी सेवा का लाभ मिलेगा। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। कंपनी के अफसरों ने बिलासपुर को फोकस किया है। इसके लिए बीएसएनएल कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है। सर्वे पर गौर करें तो शहर के बीएसएनएल मोबाइल व इंटरनेट यूजर्स के लिए एक हाईपावर फ्रिक्वेंसी वाला टॉवर ही पर्याप्त होगा।

    बिलासपुर शहर में कंपनी के लैंडलाइन और पोस्टपैड यूजर्स की संख्या तकरीबन 75 हजार है। ये सभी पोस्टपैड ग्राहक हैं। प्रीपैड मोबाइल कनेक्शनधारकों की संख्या 30 हजार के ऊपर है। अपने ग्राहकों को इंटरनेट की गुणवत्तायुक्त सेवा देने के लिए कंपनी के अफसरों ने फोर जी सुविधा की शुस्र्आत बिलासपुर शहर से करने की योजना बनाई है। सुविधा का आधार शहर में बीएसएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या को माना गया है।

    गौर करने वाली बात ये है कि जिला मुख्यालय में संचालित केंद्र व राज्य शासन की विभिन्न् कार्यालयों में बीएसएनएल का लैंडलाइन कनेक्शन हैं। एनटीपीसी, एसईसीएल व दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का जोनल मुख्यालय को भी फोकस किया गया है। फोर जी सेवा की शुरुआत के लिए बैंड ब्रिफशेयरिंग सिस्टम का होना जरूरी है। यह सिस्टम 20 मेगार्टज पावर का होता है। इसके अलावा उच्च तकनीक का बीटीएस बाक्स लगाया जाता है।

    सामान्य टॉवर से 20 मीटर ऊंचा रहता है टॉवर

    फोर जी सेवा के लिए वर्तमान में लगाए गए मोबाइल टॉवर से तकरीबन 20 मीटर ऊंचा टॉवर लगाना पड़ेगा। टॉवर की गुणत्ता उच्च तकनीक की होगी।

    ऐसे चलती है 4 जी सेवा

    फोरजी सेवा की शुरुआत 2300 मेगाहर्ट्ज पावर के साथ होती है। मसलन 700-800 प्राइम हर्ट्ज सेवा पर फोरजी सर्विस चलता है। इसके बिजली कनेक्शन के साथ ही आपातकालीन सेवा के लिए बैटरी पॉवर स्टेशन होना जरूरी है। बिजली गुल होने की स्थिति में सेवा में व्यवधान न आए इसके लिए बैटरी पॉवर प्लांट लगाना जरूरी है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी