Naidunia
    Friday, June 23, 2017
    PreviousNext

    इसरो की 104 सेटेलाइट प्रक्षेपण टीम में छत्तीसगढ़ का लाल

    Published: Thu, 16 Feb 2017 03:59 AM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 09:16 AM (IST)
    By: Editorial Team
    aman waheed khan isro 2017216 124332 16 02 2017

    रायपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) द्वारा मानव निर्मित 104 दूरसंवेदी भू-उपग्रहों का एक साथ प्रक्षेपण करने वाली टीम में छत्तीसगढ़ का लाल अमन वाहिद भी शामिल है। रायपुर में पले-बढ़े अमन वाहिद पिछले तीन साल से इसरो के प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं। वाहिद 104 दूरसंवेदी भू-उपग्रह की वेदर फॉरकास्ट टीम में शामिल हैं।

    सफल प्रक्षेपण के बाद अपनी मां विशेष लोक अभियोजक हिना यास्मिन खान को फोन करके अमन ने कहा कि मां आज मैं इतिहास का हिस्सा बन गया। नईदुनिया से विशेष बातचीत में हिना खान ने बताया कि अमन का सलेक्शन आईआईटी और आईएसटी दोनों में हुआ था।

    उस समय अमन तय नहीं कर पा रहा था कि वह किसे ज्वाइन करे। उस समय मैंने कहा था कि आईआईटी में पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन आईएसटी में एक दिन ऐसी ऊंचाई पर पहुंचेगा, जहां खुद पर फक्र होगा। हिना ने बताया कि अमन ने तीन साल पहले ही इसरो को ज्वाइन किया था।

    उस समय से वह वेदर फॉरकास्ट टीम का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि वेदर फॉरकास्ट टीम सेटेलाइट के प्रक्षेपण से पहले मौसम के बारे में अध्ययन करती है और प्रक्षेपण का सही समय तय करती है। अमन के पिता वर्ष 2009 में नक्सली हमले में शहीद हो गए थे। उसके बाद से दोनों भाइयों का पालन हिना खान ही कर रही हैं। अमन का भाई भी आईआईटी में पढ़ाई करने के बाद मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर रहा है।

    सीएम ने दी बधाई

    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मानव निर्मित 104 दूरसंवेदी भू-उपग्रहों के एक साथ प्रक्षेपण पर प्रसन्नता व्यक्त की है। डॉ. सिंह ने इसे भारतीय वैज्ञानिकों की एक महान और ऐतिहासिक उपलब्धि बताया उन्होंने कहा कि हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने अपनी विलक्षण प्रतिभा से विज्ञान जगत में देश का नाम रौशन किया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी