Naidunia
    Sunday, December 4, 2016
    PreviousNext

    भारत-अमेरिका के रिश्तों में आई मजबूती : सीएम रमन सिंह

    Published: Fri, 02 Dec 2016 04:00 AM (IST) | Updated: Fri, 02 Dec 2016 11:45 AM (IST)
    By: Editorial Team
    cm raman singh in us 2016122 114515 02 12 2016

    रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि आज दुनिया इस बात को स्वयं देख रही है कि भारत और अमेरिका परस्पर विकास के लिए एक साथ आगे आ रहे हैं। भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच रिश्तों में और भी ज्यादा मजबूती आई है। कई महत्वपूर्ण विषयों पर दोनों देशों में परस्पर सहमति बनी है और आपसी समझ बढ़ी है, जो सबके लिए उत्साहवर्धक है।

    मुख्यमंत्री अमेरिका प्रवास के दौरान शिकागो प्रांत के वेस्टिन में प्रवासी भारतीयों और कारपोरेट समूहों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। शिकागो प्रांत में छत्तीसगढ़ निवेशक संगोष्ठी का आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के सहयोग से किया गया। डॉ. सिंह ने उन्हें राज्य में उद्योग व्यापार में सरलता के लिए 'इज ऑफ डुइंग बिजनेस' के प्रावधानों के बारे में भी बताया। कारोबारियों को छत्तीसगढ़ भ्रमण के लिए आमंत्रित किया। प्रवासी भारतीयों ने डॉ. सिंह और छत्तीसगढ़ सरकार के बिजनेस मिशन में शामिल प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

    मुख्यमंत्री का विचार सुनने के बाद संगोष्ठी में शामिल सभी प्रतिनिधियों ने उनके भाषण के बाद खड़े होकर उनके प्रति सम्मान प्रकट किया। शिकागो स्थित भारत सरकार के महावाणिज्य दूत (काउंसुल जनरल) डॉ. यूसुफ सइद ने संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ पूंजी निवेश की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में उभर रहा है। उद्योग सचिव सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ मेक इन इंडिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

    संयुक्त राज्य अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) की ओर से सुश्री तानिया जैन ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढांड, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग तथा मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक सुनिल मिश्रा और मुख्यमंत्री के ओएसडी विक्रम सिसोदिया भी उपस्थित थे।

    मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने शिकागो में अमेरिकी उद्यमियों व निवेशकों के साथ अलग-अलग बातचीत की। उनके साथ सूचना प्रौद्योगिक, स्वास्थ्य, उप नगरों के विकास, ज्ञान विनिमय, स्वच्छ ऊर्जा प्रबंधन जैसे विषयों पर गहन विचार-विमर्श किया गया। इन क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ में निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की गयी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी