Naidunia
    Friday, September 22, 2017
    PreviousNext

    वर्ल्ड इन एनवायरमेंट के लिए छत्तीसगढ़ में दुर्ग का चयन

    Published: Fri, 19 May 2017 11:27 PM (IST) | Updated: Fri, 19 May 2017 11:27 PM (IST)
    By: Editorial Team

    दुर्ग। वर्ल्ड इन एनवायरमेंट के लिए छत्तीसगढ़ से दुर्ग का चयन किया गया है। पांच जून को दिल्ली की टीम निरीक्षण के लिए आएगी। इसके पहले दुर्ग निगम को शत प्रतिशत जीरो वेस्ट और खुले में शौचमुक्त बनाना है।

    शुक्र वार को निगम आयुक्त ने अधिकारियों की बैठक लेकर इस संबंध में जानकारी दी। बैठक में निगम के सभी इंजीनियर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, एनजीओ और सामाजिक संस्था के सदस्य शामिल हुए। आयुक्त ने बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ल्ड इन एनवायरमेंट (सेग्रीकेशन एट द सोर्स) के लिए छत्तीसग़ ढ से केवल दुर्ग का चयन किया गया है। इसकी जांच करने दिल्ली से टीम पर्यावरण दिवस पर पांच जून को दुर्ग आएगी। आयुक्त ने बताया कि शासन से मिले दिशा निर्देशों के मुताबिक टीम ओडीएफ स्पॉट, सुलभ शौचालय, स्कूल, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन परिसर, कचरा पृथककरण केन्द्र, ट्रंचिग ग्र ाउण्ड आदि जगहों पर कचरा सेग्र ीकेशन कार्य का निरीक्षण करेगी। आयुक्त ने कहा कि वार्डों में कचरा कलेक्शन में मॉनिटरिंग की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि शहर के स्कूल सहित अनेक संस्थाओं, दुकानदारों, निवासियों से ओडीएफ और जीरो वेस्ट हाउस के लिए घोषणा पत्र भरवाया जाना है। उन्होंने सुलभ शौचालय संचालित करने वाली संस्था को निर्देशित कर कहा कि शौचालय में सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को ठीक करें। शौचालय में बिजली, पानी, सीट, टावेल, रजिस्टर रखें, आने-जाने वालों के नाम दर्ज करें, सुझाव व शिकायत पेटी भी रखें।

    घर-घर शौचालय निर्माण का काम तीन दिन में करें पूरा

    आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित कर अपने-अपने वार्ड में बचे हुए घर-घर शौचालय निर्माण का काम तीन दिन में पूरा करने कहा है। उन्होंने यह भी जानकारी की दि भारत सरकार ने सेग्रीकेशन एट द सोर्स के लिए दो प्रकार से कचरा एकत्र करने निर्देशित किया है। इसमें एक सूखा कचरा जिसके लिए नीले रंग का डस्टबीन होगा और एक गीला कचरा जिसके लिए हरा रंग का डस्टबीन रखा जाना है। इसके अलावा कचरा कलेक्शन करने वाले सभी प्रकार के वाहनों को भी इसी प्रकार से व्यवस्थित करने कहा गया है। उन्होंने इस अभियान से शहर के समस्त सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाओं को जोड़ने कहा है।

    और जानें :  # CG News # Dug News
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें