Naidunia
    Monday, March 27, 2017
    PreviousNext

    फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की काटी बिजली, पेयजल व्यवस्था चरमराई

    Published: Thu, 16 Feb 2017 11:17 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 04:27 PM (IST)
    By: Editorial Team
    pani problem 2017217 162659 16 02 2017

    धमतरी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 18 फरवरी को नगरी ब्लॉक के ग्राम गट्टासिल्ली (तालपारा) में आने वाले हैं। लोगों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के आने से उनकी समस्याओं का निराकरण होगा। लेकिन इसी ब्लॉक के ग्राम घुरावड़ के फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की बिजली काट दी गई है। जिसके कारण उप स्वास्थ्य केन्द्र और आसपास पानी की समस्या हो रही है। बेहतर पेयजल व्यवस्था कराने और फ्लोराइड मुक्त पानी उपलब्ध कराने रिमूवल प्लांट लगाया गया है लेकिन बिजली के अभाव में स्वच्छ पेयजल व्यवस्था ठप पड़ गई है।

    धमतरी जिले के अंतिम छोर में कांकेर जिले की सीमा से लगा हुआ ग्राम घुरावड़ है। यहां के पानी में फ्लोराइड की अधिकता के कारण पीएचई विभाग ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के हैडपंप को उखाड़कर बोर के साथ फ्लोराइड रिमूवल प्लांट लगाया। फ्लोराइड रिमूवल प्लांट लगाने का उद्देश्य लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। लेकिन रिमूवल प्लांट लगने से लोगों की समस्या और भी बढ़ गई है। पहले तो लोग हैडपंप ओटकर प्यास बुझा लेते थे और जरूरत का पानी ले लेते थे। अब हैडपंप नहीं है। बिना बिजली के फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की टंकी में पानी नहीं भरता और न ही बोर का पंप चल पा रहा है। जिससे लोगों की मुसीबत बढ़ गई है।

    व्यवस्था को मुंह चिढ़ाता है

    पीएचई विभाग ने फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की स्थापना तो कर दी। लेकिन उसके रखरखाव और रिपेयरिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं की है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लगाए गए रिमूवल प्लांट का बिजली बंद हो गया है। यह शासन-प्रशासन की व्यवस्था को मुंह चिढ़ाता नजर आता है। वैसे भी नगरी क्षेत्र के वनांचल गांवों में फ्लोराइड और आयरनयुक्त पानी की समस्या है। जहां आयरन और फ्लोराइड रिमूवल प्लांट नहीं लगे हैं, वहां की व्यवस्था तो खराब है ही। लेकिन जहां प्लांट लगाए गए है कम से कम वहां तो व्यवस्था दुरूस्त करनी चाहिए। इस संबंध में कलेक्टर सीआर प्रसन्नाा ने कहा कि ग्राम घुरावड़ के फ्लोराइड रिमूवल प्लांट की बिजली कटने की बात संज्ञान में आई है। चेक करवाते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी