Naidunia
    Monday, February 20, 2017

    ढोल बाजे रे... को सुनकर दर्शक झूम उठे

    Sun, 19 Feb 2017 11:54 PM (IST)

    राजिम महाकुंभ कल्प के मुख्य मंच से सरस्वती शिशु मंदिर रानी परतेवा ने स्थानीय नृत्य प्रस्तुति कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसी के साथ कोडापार लोक संगीत का मनोज बारले द्वारा लोकसगीत, सिमगा के खुशीदास मानिकपुरी द्वारा चौकाभजन अर्थात कबीरदास के संदेशों को भजनों द्वारा सुनाकर भावविभोर कर दिया।

    पवन दीवान की पुण्य तिथि पर चढ़ाए श्रद्धा के फूल

    Sun, 19 Feb 2017 11:53 PM (IST)

    राजिम के ब्रम्हचर्य आश्रम में संत कवि व पूर्व सांसद पवन दीवान की प्रथम पुन्ण तिथि पर संत समाज सहित क्षेत्र की समस्त आम जानता ने एकत्रित होकर उनकी समाधि पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि समर्पित करते हुए नम आंखों से उन्हें याद किया।

    राजिम महाकुंभ में बस्तर से पहुंची अंगादेव की पालकी

    Sun, 19 Feb 2017 11:47 PM (IST)

    राजिम महाकुंभ में पहली बार बस्तर के राजाओं के देवताओं को लेकर बस्तर विधायक भोजराज नाग पहुंचे। उन्होंने अपने आदिवासी साथियों के साथ अंगा देवता को महाकुंभ के संत-समागम में स्थापित किया है।

    बैंक के काम लिए जाना पड़ता है 50-100 किमी

    Sun, 19 Feb 2017 11:42 PM (IST)

    ययहां से साठ से सौ किलोमीटर की दूर स्थित अमलीपदर, गोहरापदर, झरगांव, उरमाल, सरनाबहाल, गुरजीभटा, धनोरा, मुजबाहल सहित अन्य चालीस गांव के दस हजार से भी अधिक किसानों को अपना छोटे-छोटे कार्य को लेकर पचास से एक सौ बीस किलोमीटर का फासला तय कर विकास खंड मुख्यालय मैनपुर आना पड़ता है।

    पीपरछेड़ी हायर सेकंडरी में पालकों ने की अंग्रेजी शिक्षक की व्यवस्था

    Sun, 19 Feb 2017 12:21 AM (IST)

    हायर सेकंडरी स्कूल पीपरछेडी में अंग्रेजी शिक्षक नहीं होने की वजह से पालकों ने अंग्रेजी शिक्षक की व्यवस्था की है। जिसके लिए कक्षा 9वीं से लेकर 12 वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को 300 रुपए वार्षिक शुल्क तय किया गया है।

    सास गारी देवे...ने जमाया रंग

    Sun, 19 Feb 2017 12:12 AM (IST)

    राजिम महाकुंभ मुख्यमंच पर कार्यक्रम की शुरुआत पंडवानी गायन से शुरू हुई। पंडवानी गायन यशोमति सेन द्वारा महाभारत के द्रोपति चीर हरण का चित्रण किया गया।

    संत पवन दीवान की प्रथम पुण्यतिथि

    Sun, 19 Feb 2017 12:02 AM (IST)

    संत कवि स्व. पवन दीवान की प्रथम पुण्यतिथि रविवार (जानकी जयंती) को पूर्व केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद व साधू-संतों की उपस्थिति में ब्रम्हचर्य आश्रम राजिम में मनेगी।

    अज्ञान को जान लेना ही ज्ञान की शुरुआतः भाईश्री

    Sun, 19 Feb 2017 12:01 AM (IST)

    राजिम महाकुंभ में चल रहे रामकथा में रमेश भाई ओझा ने बताया कि राम से बड़ा राम का नाम है। उन्होंने उदाहरण दिया कि रामकथा रूपी राम के नाम का पत्थर पानी में तैरता है।

    राजिम कुंभ से छत्तीसगढ़ की पहचान देश और दुनिया में

    Sat, 18 Feb 2017 11:57 PM (IST)

    राजिम महाकुंभ कल्प 2017 के विराट संत समागम शुभारंभ अवसर पर पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राजिम कुंभ के माध्यम से छत्तीसगढ़ प्रदेश को देश और दुनिया में पहचान बनाने में सफलता मिली है और यह सफलता संतों के आशीर्वाद से संभव हुआ है।

    कलाकारों ने बटोरी खूब तालियां

    Sat, 18 Feb 2017 12:02 AM (IST)

    गुरुवार को राजिम महाकुंभ मुख्यमंच पर एक नया अहसास देखने को मिला वो था संस्कृति व पर्यटन विभाग द्वारा बड़े स्क्रीन की व्यवस्था, जिसकी प्रशंसा अंचल सहित दूर-दूर से आये दर्शक कर रहे थे।

    अटपटी-चटपटी