Naidunia
    Sunday, February 19, 2017
    PreviousNext

    कलेक्टर बनीं शिक्षक, सवालों का बच्चों ने दिया जवाब

    Published: Fri, 17 Feb 2017 12:17 AM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 12:17 AM (IST)
    By: Editorial Team

    गरियाबंद । कलेक्टर श्रुति सिंह बुधवार को शिक्षक की भूमिका में नजर आईं। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत वे गरियाबंद विकासखंड के ग्राम घुटकुनवापारा माध्यमिक शाला पहुंचकर बच्चों की क्लास ली। इस दौरान कलेक्टर ने खासकर अंग्रेजी और गणित में रुचि दिखाई। इन विषयों से संबंधित सवालों का बच्चों ने बिंदास जवाब दिया।

    कलेक्टर श्रुति सिंह बुधवार को घुटकुनवापारा माध्यमिक विद्यालाय पहुंचकर कक्षा छठवीं, सातवीं और आठवीं के बच्चों को पढ़ाकर उनके शिक्षा गुणवत्ता को परखा। उन्होंने तीनों कक्षाओं में छात्र-छात्राओं को गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान व हिन्दी विशय के प्रश्न पूछे। गणित विषय में उन्होंने बच्चों को गुणा, भाग, मान इत्यादि सवाल को हल करने कहा। अंग्रेजी में विद्यार्थियों को अपने स्वयं के बारे में, विद्यालय व अपने गांव के बारे में बोलने को कहा तथा शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों को रटाए न बल्कि समझाएं, ताकि उनमें शिक्षा गुणवत्ता बढ़े। शिक्षा गुणवत्ता की जांच के तहत कलेक्टर ने कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों से गणित में भाग व मान से संबंधित प्रश्न पूछे। सामाजिक विज्ञान विषय में सती प्रथा का निषेध करने वाले, आंध्रप्रदेश के समाज सुधारक, विदेश नीति, इंग्लैण्ड में औद्योगिक क्रांति इत्यादि से संबंधित प्रश्न पूछे। जिला मुख्यालय का नाम, छत्तीसगढ़ का गठन, प्रदेश के राज्यपाल व मुख्यमंत्री का नाम से संबंधित प्रश्न भी पूछा गया। अंग्रेजी में छात्र-छात्राओं को स्वयं का परिचय देने के लिए कहा गया। कक्षा सातवीं के विद्यार्थियों से गणित, अंग्रेजी व हिन्दी विषय में प्रश्न पूछे। इसी प्रकार कक्षा छठवीं के छात्र-छात्राओं से भी गुणा, भाग व अंग्रेजी विषय में शिक्षा गुणवत्ता की जांच की गई।

    बच्चों को रटाएं नहीं, समझाएं

    शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि बच्चों को केवल रटने न सिखाएं, बल्कि उन्हें बेहतर ढंग से समझाए। विज्ञान विशय से संबंधित उपकरणों का उपयोग करने के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया, साथ ही शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास करने के निर्देश दिए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी