Naidunia
    Monday, April 24, 2017
    PreviousNext

    शासकीय कार्यालयों का किया जाएगा अब नियमित रूप से आकस्मिक निरीक्षण

    Published: Fri, 17 Feb 2017 11:59 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:59 PM (IST)
    By: Editorial Team

    जगदलपुर। संभागायुक्त दिलीप वासनीकर के मार्गदर्शन में गुरुवार को उपायुक्त केएल चौहान, जदुवीर राम और एसपी नवरतन के द्वारा संभाग मुख्यालय के विभिन्न शासकीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उपायुक्त केएल चौहान द्वारा अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग व संयुक्त संचालक कृषि कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। लोक निर्माण विभाग कार्यालय के निरीक्षण के दौरान 9 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। जिन्हें शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। कार्यालय में सूचना का अधिकार का बोर्ड तथा लोकसेवा गारंटी अधिनियम का बोर्ड नहीं लगाया जाना पाया गया। साथ ही साथ साफ-सफाई की व्यवस्था की उपयुक्त नहीं पायी गयी। नस्तियों का संधारण उचित ढंग से नहीं पाया गया व आंतरिक विद्युत वायरिंग भी अव्यवस्थित पाया गया। उपायुक्त केएल चौहान द्वारा कार्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था सही रखने व नस्तियों के उचित संधारण के संबंध में निर्देशित किया गया।

    इसी क्रम में उपायुक्त जदुवीर राम द्वारा संयुक्त संचालक मण्डी बोर्ड कार्यालय तथा संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन कार्यालय का निरीक्षण किया गया। मण्डी बोर्ड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान अधिकतर कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। प्रांगण की साफ-सफाई व्यवस्था उपयुक्त नहीं पायी गयी। कार्यालय की साफ-सफाई व्यवस्था के निर्देश दिए गए। संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दस्तावेजों के अवलोकन में कैशबुक, स्टॉक पंजी व अन्य कार्यालयीन रिकार्ड अद्यतन नहीं पाया गया। उपायुक्त द्वारा संबंधित दस्तावेजों को समय पर अद्यतन किए जाने के निर्देश दिए गए। उपायुक्त एसपी नवरतन द्वारा अधीक्षण अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व तहसील कार्यालय जगदलपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय के 16 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। उपायुक्त द्वारा अधीक्षण अभियंता अजगले को अनुपस्थित कर्मचारियों के विरूद्घ नियमानुसार कार्यवाही करते हुए कमिश्नर कार्यालय को सूचित करने के निर्देश दिए गए। कार्यालय के निरीक्षण में साफ-सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं पाया गया। सूचना का अधिकार का बोर्ड भी प्रदर्शित नहीं पाया गया। उपायुक्त द्वारा तत्काल बोर्ड प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए। तहसील कार्यालय जगदलपुर के निरीक्षण के दौरान 10 कर्मचारी अनुपस्थित पाये गए, अनुपस्थित कर्मचारियों को शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। सूचना का अधिकार का बोर्ड नहीं लगा हुआ पाया गया। जिसे तत्काल प्रदर्शित करने हेतु निर्देशित किया गया। तहसीलदार को समय-समय पर कर्मचारियों का टेबल निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया। कार्यालय में नस्तियों एवं पंजीयों का सधारण उपयुक्त पाया गया। लोक सेवा केन्द्र द्वारा जाति, निवास प्रमाण पत्र तथा नामांकन, सीमांकन प्रतिवेदन आवेदकों को दिया जा रहा है। यह कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है। कार्यालय की साफ सफाई की व्यवस्था और बेहतर करने के निर्देश दिए गए।

    उल्लेखनीय है कि कमिश्नर दिलीप वासनीकर के दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न शासकीय कार्यालयों का नियमित रूप से आकस्मिक निरीक्षण भविष्य में भी किया जाएगा। जिससे व्यवस्था में कसावट आए व शासकीय दायित्वों का निर्वहन बेहतर तरीके से हो सके।

    और जानें :  # Cg News # Jagdalpur News
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी