Naidunia
    Saturday, October 21, 2017
    PreviousNext

    शिक्षाकमिर्यो को अब तक नहीं मिला वेतन, आर्थिक संकट से जूझ रहे शिक्षाकर्मी

    Published: Fri, 21 Apr 2017 11:15 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 11:15 PM (IST)
    By: Editorial Team

    कवर्धा। शासन द्वारा शिक्षक पंचायतों को प्रत्येक माह के 5 तारीख को वेतन भुगतान करने की घोषणा तो की गई थी, लेकिन पंडरिया ब्लॉक में कार्यरत लगभग 1600 शिक्षक पंचायतों को मार्च माह का वेतन नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में शिक्षक पंचायतो को भारी आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है। पंडरिया ब्लॉक में शिक्षा विभाग अंतर्गत लगभग 862, सर्व शिक्षा अभियान में लगभग 600, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन में 77, आदिम जाति विभाग में 24 तथा पांडातराई व पंडरिया नगर पंचायत में लगभग 100 की संख्या में शिक्षक पंचायत कार्यरत है। बताया जा रहा है कि राज्य शासन द्वारा सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत शिक्षकों को मार्च माह के वेतन के लिए सप्ताह भर पहले आवंटन जारी की गई है। वहीं पंडरिया ब्लाक व कवर्धा ब्लाक को राशि आबंटित नहीं की गई है। जिसके चलते जिले के पंडरिया व कवर्धा ब्लाक में कार्यरत सर्वशिक्षा अभियान के शिक्षक पंचायतों को मार्च माह का वेतन भुगतान नहीं हो सका है। इसी प्रकार शिक्षा विभाग, नगर पंचायत, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन, आदिम जाति विभाग में कार्यरत शिक्षक पंचायतों को मार्च माह का वेतन अप्राप्त है। विकास खंड में कार्यरत शिक्षक पंचायतों को इस तरह के वेतन विसंगति का सामना करना पड़ रहा है। शालेय शिक्षाकर्मी संघ पंडरिया के ब्लाक अध्यक्ष मोहन राजपूत, बीरबल सोनकर, नरेन्द्र चंद्रवंशी, गोपी सोनी, मन्नू लाल चंद्रसेन, रघुनंदन गुप्ता ने बताया कि नियमित वेतन नही मिलने के कारण शिक्षक पंचायतो को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी शिक्षा मिशन पूरे प्रदेश के लिए वेतन राशि आबंटित किए गए है, किंतु पंडरिया ब्लाक के शिक्षक पंचायतो के लिए राशि आबंटित नहीं की गई है। जिसके कारण शिक्षक पंचायत परेशान है।

    वर्षो से लंबित है स्थानीय समस्याएं

    नियमित वेतन नहीं मिलने के अतिरिक्त विभिन्न स्थानीय समस्याओं का निराकरण लंबे समय से नही किया जा रहा है। मोहन राजपूत ने बताया कि विगत तीन चार वर्षो से बढे़ हुए डीए का एरियर्स राशि, समयमान वेतन का एरियर्स राशि, परीक्षा अवधि एरियर्स राशि, पुनरीक्षित वेतनमान एरियर्स राशि लंबित है। इसके अलावा शिक्षक पंचायतो के चिकित्सा व अर्जित अवकाश की स्वीकृति भी वर्षो से लंबित पड़ी हुई है। बीईओ कार्यालय से अवकाश के प्रकरणों को जनपद व जिले में नही भेजे जाने के कारण अवकाश प्रकरणों की स्वीकृति नही हो पायी है। अवकाश स्वीकृति के लिए शिक्षक पंचायत लंबे समय से बीईओ कार्यालय का चक्कर लगा रहे है।

    वर्सन ....................

    0 शिक्षा विभाग के शिक्षकों के वेतन हेतु आवंटन प्राप्त हो हुआ है। वेतन बनाने का कार्य जारी है। सर्व शिक्षा अभियान के लिए आवंटन नहीं मिला है। आवंटन मिलते ही वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।

    - डीएस राजपूत, बीईओ पंडरिया

    और जानें :  # Khawrdha news # CG news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें