Naidunia
    Tuesday, August 22, 2017
    PreviousNext

    बूढ़ा महादेव से भोरमदेव के लिए 10 जुलाई को निकलेगी पदयात्रा

    Published: Tue, 20 Jun 2017 11:08 PM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 11:08 PM (IST)
    By: Editorial Team

    कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

    जिले के ऐतिहासिक, धार्मिक, पर्यटन तथा पुरातात्विक महत्व के साथ जनआस्था के केन्द्र भोदमदेव मंदिर के लिए सावन माह के पहले सोमवार 10 जुलाई को सुबह 7 बजे कवर्धा के बूढ़ा महादेव मंदिर से पदयात्रा निकाली जाएगी। प्रत्येक वर्ष भांति इस वर्ष भी आमजनों की सहभागिता से आयोजित होने वाले विशाल पदयात्रा की तैयारियां जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। कलेक्टर नीरज कुमार बंसोड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टोरेट के सभा कक्ष में भोरमदेव प्रबंध तीर्थ कार्यकारिणी समिति, समाजसेवी संगठनों, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई।

    बैठक में सावन माह में पहले सोमवार 10 जुलाई को आयोजित होने वाली पदयात्रा की तैयारियों के संबंध में आवश्यक चर्चा की गई तथा विशाल पदयात्रा को भव्य रूप प्रदान करने के लिए समाजसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों ने आवश्यक सुझाव भी दिए। बैठक में पदयात्रा के दौरान कवर्धा से भोरमदेव मंदिर पहुंच मार्ग तक स्वच्छता पर विशेष जोर दिया गया है। कलेक्टर ने बैठक में 10 जुलाई को आयोजित पदयात्रा में आवश्यक सहयोग के लिए विभिन्ना सामाजिक संगठनों से स्वयं आगे आकर पदयात्रा को सफल बनाने के लिए आग्रह किया। कलेक्टर ने कहा कि कवर्धा के बूढ़ा महोदव मंदिर से प्रारंभ होने वाली भोरमदेव तक की पदयात्रा आमजनों से जुड़ी है। इसमें अत्यंत उत्साह एवं उमंग के साथ आम लोग भाग लेते है। यह पदयात्रा सांस्कृतिक ऐतिहासिक पहचान के रूप में जुड़ चुकी है। उन्होंने सभी से इस पदयात्रा को और अधिक भव्य ऐतिहासिक एवं सफल बनाने के लिये अपील की। बैठक में सुझाव दिया गया कि भोरमदेव मंदिर परिसर में वीआईपी के पहुंचने पर आम दर्शनार्थियों को दर्शन करने में किसी प्रकार की कठिनाई न होए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जायें।

    व्यवस्था संबंधी दिए गए निर्देश

    कलेक्टर ने पदयात्रियों के लिए बुढ़ा महादेव मंदिर से लेकर भोदमदेव मंदिर प्रांगण तक पूजा अर्चना की व्यवस्था, पंडाल, पेयजल, चाय, नास्ता, वाहन व्यवस्था, पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था सहित सभी प्रकार के दायित्वों को पूरा करने के लिए विभिन्ना विभाग प्रमुखों निर्देशित किया है। कलेक्टर ने बूढ़ा महादेव मंदिर एवं भोरमदेव देव मंदिर स्थल, समनापुर, बरपेला टोला, रेंगाखार खुर्द, कोडार, बाघूटोला, राजा नवागांव, छपरी, छपरी गौशाला मंदिर परिसर के पास पदयात्रियों के लिए आवश्यक सुविधाएं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग को पदयात्रियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य व्यवस्था तथा पदयात्रियों के साथ.साथ एम्बुलेंस एवं चिकित्सक सहित व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है।

    और जानें :  # kawrdha news # CG news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें