Naidunia
    Monday, December 11, 2017
    PreviousNext

    पुलिस कर्मियों को फिटनेस की चिंता नहीं, जिम में उपकरण खा रहे धूल, जंग तक लगी

    Published: Sat, 20 May 2017 07:32 AM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 07:32 AM (IST)
    By: Editorial Team

    - अब पुलिस लाइन के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्वीमिंग पूल बनाने का प्लान

    रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    पुलिस कर्मियों के फिटनेस के लिए शहर में नए-नए प्रयोग होते रहे हैं। तोंद बढ़ने, बीपी, शुगर आदि समस्या को देखते हुए वरिष्ठ अफसर फिटनेस के लिए प्लान बनाते रहते हैं। इसी के तहत थानों में जिम शुरू की गई। फिर सभी थानों में बैडमिंटन कोर्ट बनाने और नियमित व्यायाम करने के निर्देश दिए गए। वरिष्ठ पुलिस अफसरों का दावा रहा कि इससे जवानों को फिट रखा जा रहा है। अब विभागीय स्तर पर पुलिस लाइन स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्वीमिंग पूल बनाने की योजना तैयार हो रही है। पुलिस कर्मी फिटनेस को लेकर कितने सजग हैं, यह पड़ताल करने 'नईदुनिया' की टीम कुछ थानों में पहुंची तो पता चला कि वे फिटनेस पर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। जिम के उपकरण धूल खा रही हैं, जंग तक लग चुकी है।

    टीम सरस्वती नगर थाना पहुंची तो कैमरा देख पुलिसकर्मी जिम के उपकरणों से धूल हटाने लगा। एक मुन्शी कपड़े लेकर पौन घंटे तक मशीनों को पोंछता रहा। इस थाने के साथ ही कोतवाली और पंडरी में पुलिस विभाग ने जिम शुरू किया है। इनके लिए तीन से पांच लाख तक के महंगे उपकरण खरीदे गए हैं, लेकिन एक-दो दिन रुचि लेने के बाद वर्दीवालों ने उपकरणों को धूल खाने के लिए छोड़ दिया। कोतवाली की जिम बंद हो चुकी है। पंडरी थाने के स्टाफ ने रुचि नहीं दिखाई तो जिम के उपकरण सामुदायिक भवन में शिफ्ट कर दिए गए।

    आईजी दरबार में रखी थी अवसाद बढ़ने की समस्या

    पुलिस लाइन में आईजी दरबार में पुलिसकर्मियों ने चिंता व अवसाद बढ़ने की समस्या रखी थी। बताया था कि काम का तनाव ज्यादा होता है। ऐसे में वरिष्ठ अफसरों ने हर थाने में बैडमिंटन कोर्ट बनाने निर्देश दिए थे। इसके बाद टिकरापारा, माना सहित कुछ थानों में कोर्ट बनाया गया।

    70 फीसदी में बीपी, 40 फीसदी में मिली थी शुगर की समस्या

    जनवरी में 3500 पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था। इसमें 70 फीसदी में बीपी और 40 फीसदी में शुगर की समस्या पाई गई थी। इन्हें डॉक्टरी परामर्श लेने समेत नियमित व्यायाम करने की सलाह दी गई थी।

    वर्सन

    रुचि दिखाना जरूरी

    पुलिस कर्मियों का फिटनेस बनाए रखने के बेहतर प्रयास हो रहे हैं। जरूरी है कि स्टाफ रुचि दिखाए। माना में बड़ा व्यायाम सेंटर खोला गया है। बैडमिंटन कोर्ट भी बनाए गए हैं। यह हर स्टाफ के लिए फायदेमंद है।-संजीव शुक्ला, एसपी रायपुर

    19 मनीष 20, 6.40 बजे-संतोष

    खबर पढ़ी है

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें