Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    प्राथमिक स्कूल में कक्षाएं पांच, लेकिन कमरे सिर्फ दो

    Published: Mon, 17 Jul 2017 12:53 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 09:43 AM (IST)
    By: Editorial Team
    primary school in chhattisgarh 2017718 94324 17 07 2017

    धमतरी। डुबान क्षेत्र के शासकीय स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था का बुरा हाल है। प्राथमिक शाला में 5 कक्षाएं हैं, लेकिन कमरे सिर्फ 2 हैं। इसलिये दो कमरों में 5 कक्षाएं लगाई जा रही हैं और पढ़ाई भी साथ-साथ होती है। जिला मुख्यालय धमतरी से 40 किलोमीटर दूर डुबान क्षेत्र का ग्राम बरबांधा है।

    यहां संचालित शासकीय प्राथमिक शाला में बैठने की पर्याप्त सुविधा है। स्कूल में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या कक्षा पहली से पांचवीं तक कुल 25 है। बैठने के लिए सिर्फ दो कमरे हैं। कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थी एक साथ बैठकर अध्ययन करते हैं, जबकि कक्षा तीसरी, चौथी और पांचवीं के विद्यार्थी एक कक्षा में संयुक्त रूप से बैठकर अध्ययन करते हैं। यहां दो शिक्षक पदस्थ है। दोनों शिक्षक क्रमशः अलग-अलग कक्षा में अध्यापन कराते हैं।

    स्कूल के प्रधानपाठक चंद्राकर का कहना है कि स्कूल भवन कम है। विद्यार्थियों की संख्या भी कम है। कमरा कम होने के कारण बच्चों को संयुक्त रूप से बिठाकर अध्यापन कराते हैं। सभी कक्षाओं के सिलेबस एक समान है, इससे विद्यार्थियों को पढ़ने और शिक्षकों को पढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं होती।

    पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होती। हालांकि यहां स्कूल भवन की जरूरत है। पांच कक्षा के अनुसार स्कूल में पांच कक्षा होनी चाहिए। शासन से स्कूल भवन की मांग सालों से कर रहे हैं, लेकिन भवन निर्माण की स्वीकृति नहीं मिली है।

    14 बच्चों के लिए 3 शिक्षक

    शासकीय माध्यमिक शाला बरबांधा में 14 बच्चे अध्ययनरत है। विद्यार्थियों को पढ़ाने 3 शिक्षक पदस्थ है। इसके विपरीत शासकीय माध्यमिक शाला सिलतरा में सिर्फ एक शिक्षक पदस्थ है। जबकि यहां विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 12 है। प्राथमिक शाला में दर्ज संख्या 17 है, यहां दो शिक्षक पदस्थ है।

    माध्यमिक शाला अरौद डुबान में विद्यार्थियों की संख्या 41 है। शिक्षकों की संख्या संकुल समन्वयक समेत 4 है। हाई स्कूल अरौद डुबान में कुल विद्यार्थियों की संख्या 44 है। शिक्षकों की संख्या 4 है। प्राथमिक शाला अरौद में दर्ज संख्या 18 है। शिक्षकों की संख्या 2 है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें