Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    समर स्पेशल से बढ़ी रेलवे की आमदनी

    Published: Tue, 27 Sep 2016 07:40 AM (IST) | Updated: Tue, 27 Sep 2016 07:40 AM (IST)
    By: Editorial Team
    railway station 27 09 2016

    0 रिजर्वेशन टिकट बेचकर करोड़ों रुपए मिल रहे प्रतिमाह

    रायगढ़ । नईदुनिया न्यूज

    समर स्पेशल ट्रेन चलाये जाने से रेलवे की अचानक से आय बढ़ गई है। अप्रैल माह तक जहां रेलवे घाटे में चल रहा था, वहीं अब हर माह करोड़ों रुपए की कमाई हो रही है। खासकर रिजर्वेशन टिकट बेचकर विभाग की कमाई बढ़ गई है।

    पिछले अप्रैल माह से रायगढ़ से दुर्ग तक विशेष समर स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गई है। अप्रैल माह तक रेलवे की कमाई घाटे में थी। लिहाजा किसी माह 90 लाख तो किसी माह 80 और किसी माह 70 लाख रुपए में ही सिमट जाती थी। अप्रैल माह की ही बात करें तो रेलवे को उस माह 97 लाख रुपए की आमदनी हुई थी। इसी माह रायगढ़ और दुर्ग के मध्य समर स्पेशल ट्रेन की शुरूआत की गई। एक माह ट्रेन चलने के बाद ही आय में अचानक बढ़ोतरी हुई और मई माह में कमाई का आंकड़ा 1 करोड़ 13 लाख रुपए चला गया। इसी तरह जून माह में भी कमाई का आंकड़ा बढ़ते हुए 1 करोड़ 87 लाख तक पहुंच गया। जुलाई माह में भी 1 करोड़ 22 लाख रुपए की शुद्घ कमाई विभाग ने की है। इसी तरह अगस्त माह में 1 करोड़ 37 लाख रुपए की आमदनी विभाग के खाते में आये हैं। विभाग से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो रिजर्वेशन टिकट के माध्यम से ज्यादा आमदनी हो रही है।

    जनरल टिकट में घाटा

    रिजर्वेशन टिकट बेचकर जहां रेलवे की आमदनी करोड़ों हो गई है। वहीं दूसरी ओर जनरल टिकट में विभाग घाटे में चल रही है। याने रेलयात्री किसी भी ट्रेन की जनरल टिकट नहीं बल्कि रिजर्वेशन टिकट ले रहे हैं। खासकरके समर स्पेशल ट्रेन में जनरल टिकट की बिक्री कम है। आंकडों पर गौर करें तो रिजर्वेशन टिकट बेचकर अप्रैल माह में मात्र 1 करोड़ 21 हजार रुपए की आमदनी हुई है। इसी तरह मई माह में 1 करोड़ 92 लाख, जून में 1 करोड़ 10 लाख 71 हजार, जुलाई में 1 करोड़ 75 लाख और अगस्त माह में 1 करोड़ 13 लाख 54 हजार रुपए की टिकट बिक्री हुई है।

    समर स्पेशल बना कमाई का माध्यम

    अन्य रेलवे स्टेशनों से आय के मामले में रायगढ़ रेलवे स्टेशन में कम कमाई हो रही थी। वहीं जब से समर स्पेशल ट्रेन चलाई गई है, यहां की आमदनी में जबरदस्त उछाल आया है। एक तरह से समर स्पेशल रायगढ़ रेलवे के लिए कमाई का माध्यम बन गया है। शायद यही वजह है कि समर स्पेशल की अवधि बार बार बढ़ाई जा रही है।

    और जानें :  # Earning millions per month
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें