Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    स्वास्थ्य विभाग ने माना 13 मरीज डेंगु से प्रभावित

    Published: Fri, 08 Sep 2017 07:51 PM (IST) | Updated: Fri, 08 Sep 2017 07:51 PM (IST)
    By: Editorial Team

    रायगढ। नईदुनिया प्रतिनिधि

    पिछले एक माह से शहर में डेंगु के दस्तक से हर दिन डेंगु के मरीज सामने आ रहे थे। हालांकि इसको लेकर बीमारी से ज्यादा अफवाह का बाजार गर्म था। बीमारी को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। जिसमें यहां 13 मरीजों में डेंगु की पुष्टि हुई है। जिनका ईलाज किया गया है। इन मरीजों की जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

    कलेक्टर शम्मी आबिदी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया था कि डेगु कार्यक्रम में जिले के सभी प्राइवेट और और शासकीय संस्थानों में बीमारी से संभावित मरीजों के सैंपल लिए जाएं और उनकी जांच कराई जाए।

    36 मरीजों में दिखी संभावना

    पिछले 20 दिनों में अलग अलग अस्पतालों में 36 मरीजों में डेंगु की बीमारी की संभावना नजर आई थी। जिनमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 27 मरीजों के सैंपल जांच के लिए रायपुर भेजे गए थे। अब इनकी रिपोर्ट आ गई है। अब तक शहर में डेंगु के नहीं होने का दावा कर रहा स्वास्थ्य विभाग पहली बार यह मान रहा कि यहां डेंगु के मरीज है। रिपोर्ट में 13 मरीज ऐसे पाए गए हैं जिनमें डेगु होने की पुष्टि हुई है। प्राइवेट अस्पतालों में ईलाज कर वापस लौट चुके इन मरीजों के बारे में स्वास्थ्य विभाग ने माना कि इनकी हालत अब ठीक है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में 10 मरीज मरीज वायरल फीवर से पीडित हैं। सीएचएमओ के अनुसार हर दिन प्राइवेट संस्थानों से डेंगु के संभावना वाले मरीज की रिपोर्ट मांगी जा रही है। साथ ही निगम के अधिकारियों के साथ सभी वार्डो में सफाई व्यवस्था दुरूस्त की जा रही है और दवा का छिडकाव किया जा रहा है।

    चलाई जा रही मोबाईल वैन

    डेंगु से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के सभी वार्डों में लोगों को जागरूक करने के लिए मोबाईल वैन चलाया जा रहा है। जिसमें डेंगु से बचाव और उसकी पहचान के बारे मे प्रचार किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी टीजी कुलवेदी ने बताया कि डेंगु से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

    वर्सन

    डेंगू के 27 सैंपल भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट में 13 मरीज बीमारी से ग्रसित बताए गए है। फिलहाल यह स्वस्थ है। वहीं 10 मरीज में इसकी संभावना मिली है।

    डा एचएस उरांव, सीएचएमओ, रायगढ।

    और जानें :  # swastha vibhag
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें