Naidunia
    Wednesday, April 26, 2017
    PreviousNext

    धांधली: एक ही घर में बनवाए तेरह शौचालय

    Published: Sun, 16 Apr 2017 04:05 AM (IST) | Updated: Mon, 17 Apr 2017 10:24 AM (IST)
    By: Editorial Team
    corruption 2017416 1268 16 04 2017

    रायगढ़। जिले की नगर पंचायत किरोड़ीमलनगर में शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करने में धांधली का खुलासा हुआ है। नगर पंचायत ने वार्ड क्रमांक 6 विजयनगर मोहल्ले में रहने वाले एक व्यक्ति के घर में एक ही स्थान पर एक लाइन से 13 शौचालय बना दिए हैं। लोगों की शिकायत के बाद मामले का खुलासा हुआ है।

    नगर पंचायत किरोड़ीमलनगर के वार्ड क्रमांक 6 विजयनगर निवासी कमलेश साहू का दो मंजिला मकान है, इसके साथ उन्होंने किरायेदारों के लिए भी मकान बना रखे हैं। जिसमें आसपास की फैक्ट्रियों में कार्य करने वाले दूसरे प्रांतों के लोग रहते हैं। खास बात यह है कि मकान मालिक सम्पन्न है बावजूद वह रहने वाले 13 किरायेदारों के लिए नगर पंचायत के सहयोग से 13 शौचालय एक लाइन से निर्माण करा दिया है।

    जबकि शौचालय का निर्माण गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए कराया जाता है। लेकिन यहां शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करने गरीबों के हिस्से का शौचालय सम्पन्न लोगों के यहां बना दिया है। गौरतलब हो कि मकान मालिक ने घर किराये पर तो दिया है, लेकिन शौचालय का निर्माण नहीं कराया। इसी को लेकर नगर पंचायत के रहनुमाओं ने किरायेदारों के नाम पर शौचालय का निर्माण करा दिया। जाहिर है कि नगर पंचायत कर्मचारियों ने मकान मालिक से सांठगांठ कर इस घोटाले को अंजाम दिया है।

    जांच व कार्रवाई की मांग

    नगर पंचायत किरोड़ीमलनगर द्वारा जिस तरह आनन-फानन में शौचालय निर्माण कर लक्ष्य को पूरा करने जमकर भ्रष्टाचार किया और किराये के नाम पर संपन्न लोगों के घरों में शौचालय बनाया है। जब मामले की खबर कुछ लोगों को लगी तो इसकी शिकायत नगर पंचायत किरोड़ीमलनगर से कर जांच की मांग की गई है।

    किरायेदार अलग-अलग प्रांतों के

    किरोड़ीमल नगर के वार्ड क्रमांक 6 मोहल्ला विजयनगर निवासी कमलेश जो स्वयं नौकरी पेशा व्यक्ति है और अपने पक्के आवास से लगाकर किरायेदारों के लिए मकान बनाया है। जिसमें कि रोड़ीमल नगर के आसपास स्थित विभिन्न फैक्ट्री में काम करने आने वाले बाहरी लोग रहते हैं।

    मुझे नहीं मालूम किस आधार पर बना

    इस संबंध में मकान मालिक कमलेश साहू का कहना है कि मुझे नहीं मालूम की किरायेदारों ने किस आधार पर शौचालय बनवाया है। मुझे बस इतना पता हैे कि नगर पंचायत के कर्मचारियों ने मेरे किरायेदारों से आधार कार्ड की फोटो कापी ले गए और सभी किरायेदारों के लिए अलग-अलग शौचालय बना दिया। अब नगर पंचायत ने इसे किस आधार पर बनाया यह नहीं मालूम। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि शौचालय निर्माण पर आपने आपत्ति क्यों नहीं की तो वह पल्ला झाड़ते हुए कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

    हर घर में शौचालय बनाया है। इसके तहत बना दिया गया होगा। लेकिन इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है। यह मेरे यहां आने से पहले का मामला है। इसकी जांच कराई जाएगी।

    गोपाल दुबे, सीएमओ, नगर पंचायत किरोड़ीमलनगर

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी