Naidunia
    Sunday, September 24, 2017
    PreviousNext

    नक्सल कमांडर हिड़मा के प्रमोशन की चर्चा, पुलिस ने किया इंकार

    Published: Mon, 11 Sep 2017 06:54 AM (IST) | Updated: Mon, 11 Sep 2017 09:53 AM (IST)
    By: Editorial Team
    hidma maoist 2017911 9508 11 09 2017

    रायपुर। बस्तर में नक्सलियों के आपरेशन को लीड कर रहे माड़वी हिडा के प्रमोशन की चर्चा है। कहा जा रहा है कि अगस्त में बीजापुर में हुई माओवादियों की समीक्षा बैठक में माड़वी हिड़मा का रैंक बढ़ा दिया गया। अब उसे सेंट्रल कमेटी का सदस्य बनाया गया है। कमेटी के इस निर्णय के बाद अब माड़वी ज्यादा ताकतवर हो गया है। हालांकि पुलिस ने हिडमा के प्रमोशन की जानकारी से इंकार किया है।

    पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों ने कहा कि अभी तक किसी भी नक्सली दस्तावेज में इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं, डीआईजी सुंदरराज पी. ने मीडिया से चर्चा में कहा कि माड़वी हिड़मा को सीसी मेंबर बनाये जाने की कोई पुख्ता जानकारी अब तक नहीं मिली है। यदि ऐसा होता है तो यह बस्तर में अपना जनाधार खोते नक्सलियों की नई रणनीति का हिस्सा होगा।

    बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस और अर्धसैनिक बलों का आपरेशन जोरों पर है। बड़ी संख्या में माओवादी आत्मसमर्पण कर रहे हैं। ऐसे में नक्सल मोर्चे पर बैकफुट पर जा रहे नक्सलियों के कमांडर हिडमा को सेंट्रल कमेटी में लेने की चर्चा को पुलिस के आला अधिकारियों ने गंभीरता से लिया है।

    बताया जा रहा है कि अबूझमाड में पुलिस ने हिडमा को घेर लिया था, लेकिन वह भागने में सफल हो गया। पुलिस मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, माओवादी संगठन में सेंट्रल कमेटी के सदस्य का पद पोलित ब्यूरो के ठीक नीचे का होता है।

    पोलित ब्यूरो के सदस्यों द्वारा लिए गए निर्णयों को सभी एरिया कमेटी तक पहुंचाकर उस निर्णय के तहत कार्य करवाना होता है। यदि हिड़मा को सीसी मेम्बर नियुक्त किया जाता है तो उसके पद के साथ साथ उसकी ताकत भी संगठन में और ज्यादा बढ़ जाएगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें