Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    छह महीने में 600 करोड़ कमाई

    Published: Sun, 30 Nov 2014 03:00 AM (IST) | Updated: Sun, 30 Nov 2014 03:00 AM (IST)
    By: Editorial Team

    रायपुर । शेयर बाजार की कंपनियों व देशभर के निवेशकों के ही समान प्रदेश के निवेशक भी छह महीनों में मालामाल हो गए हैं। इस साल 16 मई से लेकर अब तक प्रदेश के निवेशकों ने करीब 600 करोड़ की कमाई की है। इसके साथ ही निवेशकों की संख्या भी बढ़कर करीब डेढ़ लाख के पार हो गई है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों शेयर बाजार के प्रति तो निवेशकों का विश्वास बढ़ता ही जा रहा है। इसका नतीजा ही निकला है कि हर कोई शेयर बाजार को अपनी कमाई का दूसरा जरिया मानने लगा है। निवेशक इन दिनों बाजार विशेषज्ञों के बताए अनुसार मार्केट के सिद्धांत का पालन करते हुए कमाई करते हैं।

    बाजार के जानकारों का कहना है कि निवेशकों की इस बढ़ती कमाई तथा शेयर मार्केट की रिकॉर्ड स्तर पर छूने की प्रमुख वजह लुभावनी सरकारी नीतियां हैं। अच्छी नीतियों के कारण ही इन दिनों बाजार का रुख पूरी तरह से पॉजीटिव बना हुआ है। पुराने निवेशकों के साथ ही नए निवेशकों के लिए भी मार्केट काफी अच्छा हो गया है। मार्केट के पॉजीटिव रुख को देखते हुए निवेशक भी काफी सक्रिय हैं। शुक्रवार को समाप्त हुए हफ्ते में सेंसेक्स जबरदस्त तेजी के साथ 28693.99 अंक तथा निफ्टी 8588.25 अंकों पर बंद हुआ। क्रूड आइल के कीमतों में आ रही गिरावट की वजह से इन दिनों शेयरों की कीमतों में तेजी आती जा रही है। इसका असर यह ही यह देखने को मिला है कि इस सप्ताह 1.13 पीसदी की तेजी दर्ज की गई है। शेयर बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले हफ्ते में भी शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आने की संभावना है। मार्केट को इन दिनों ब्याज दरों में कटौती के आसार दिख रहे है। अगर ऐसा होता है तो निश्चित रूप से मार्केट में जबरदस्त तेजी आएगी। मोतीलाल ओसवाल शेयर ब्रोकिंग कंपनी के विशेषज्ञ बसंत दौलतानी का कहना है कि बाजार के निवेशकों को इन दिनों भी मार्केट के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।

    खुदरा निवेशक होने लगे बाहर

    शेयर मार्केट की जबरदस्त तेजी के बाद भी इन दिनों बाजार से खुदरा निवेशक(छोटे) बाहर होने लगे हैं। इसके साथ ही पुराने छोटे निवेशकों के पास जो शेयर रखे हुए हैं, उनकी कीमत में भी ज्यादा तेजी नहीं आई है। इसके कारण ही छोटे निवेशक बाजार से थोड़ी दूरी बनाए हुए हैं।

    एफआईआई की बढ़ी दिलचस्पी

    निवेशकों के लिए अच्छी बात यह भी कही जा सकती है कि इन दिनों विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी भी इसके प्रति काफी बढ़ती जा रही है।

    और जानें :  # Market # In six months # Earning
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें