Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    विधायकों को दिए जाएंगे मुफ्त में लैपटॉप

    Published: Thu, 31 Jul 2014 08:21 AM (IST) | Updated: Thu, 31 Jul 2014 08:21 AM (IST)
    By: Editorial Team

    रायपुर(ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ की चतुर्थ विधानसभा के सभी सदस्यों को मुफ्त में लैपटॉप देने की तैयारी चल रही है। पहली बार चुनकर आए नए विधायकों के अलावा पुराने विधायकों व मंत्रियों को भी लैपटॉप निःशुल्क दिया जाएगा। विधानसभा के आगामी शीतकालीन सत्र के पहले तक विधायकों को लैपटॉप बांटे जा सकते हैं। राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम अनुपूरक बजट में इसके लिए राशि का प्रावधान कर दिया है। सरकार इस पर लगभग पचास लाख रुपए खर्च करेगी।

    राज्य के 91 विधायकों में से 52 नए विधायक हैं। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की दूसरी व तीसरी विधानसभा के सदस्यों को भी निःशुल्क लैपटॉप दिए गए थे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार ने सूचना क्रांति के इस युग में छत्तीसगढ़ के विधायकों को सूचना क्रांति के क्षेत्र में हाइटेक बनाने के लिए उन्हें निःशुल्क लैपटॉप देने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि लैपटॉप के उपयोग से विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विकास कार्यों की स्वीकृति, निर्माण, लागत, मतदाता सूची सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलेगी। बताया गया है कि विधानसभा सचिवालय के माध्यम से विधायकों को लैपटॉप दिए जाएंगे। विधायकों को लैपटॉप के उपयोग के संबंध में प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशाला भी आयोजित की जा सकती है। हालांकि कई विधायक लैपटॉप के उपयोग से अनभिज्ञ बताए जाते हैं। सामान्य तौर पर यह भी देखा गया है कि पूर्व में विधायकों को दिए गए लैपटॉप का उपयोग विधायकों के स्टाफ या फिर उनके परिवार के सदस्य करते हैं।

    क्या कहते हैं विधायक?

    विधायकों का कहना है कि क्षेत्र के बारे में जानकारियां सुरक्षित व अपडेट करने में लैपटॉप काफी उपयोगी साबित हुआ है। विधानसभा की वेबसाइट में भी अब ज्यादातर जानकारी व सूचनाएं ऑनलाइन हो गई हैं। सत्र के दौरान बैठकों के अलावा कार्यसूची व प्रश्नोत्तरी सहित अन्य जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर या लैपटॉप में मिल जाती हैं। बैकुंठपुर के विधायक भैयाराम राजवाड़े ने बताया कि वे विधानसभा सचिवालय की ओर से दिए गए लैपटॉप का उपयोग अब तक कर रहे हैं। लैपटॉप में निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित पूरी जानकारी सुरक्षित रखी गई है। सीतापुर विधायक अमरजीत भगत का कहना है कि लैपटॉप काफी उपयोगी साबित हुआ है। उन्होंने लैपटॉप में क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण जानकारियों को रखा है। कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि वे लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र की मतदाता सूची से लेकर अन्य जानकारी को सुरक्षित रखा है। जगदलपुर विधायक संतोष बाफना ने बताया कि लैपटॉप काफी उपयोगी है। लैपटॉप में इंटरनेट के माध्यम से भी कई महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है। धरसींवा विधायक देवजी पटेल कहते हैं कि वे भी लैपटॉप का उपयोग समय-समय पर करते हैं। उन्होंने लैपटॉप में क्षेत्र के विकास कार्यों से संबंधित जानकारी व सूचनाओं को अपलोड किए हैं।

    लैपटॉप की उपयोगिता असीमित : नेता प्रतिपक्ष

    नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव का कहना है कि लैपटॉप की उपयोगिता असीमित है। उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के अलावा प्रदेश स्तरीय कई महत्वपूर्ण जानकारी व आंकड़े लैपटॉप में सुरक्षित रखे हैं। लैपटॉप में इंटरनेट के माध्यम से भी कई जरूरी जानकारियां ऑनलाइन मिल जाती हैं। विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा सचिवालय की वेबसाइट में भी कई महत्वपूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहती है।

    चतुर्थ विधानसभा (एक नजर में)

    भाजपा 48

    कांग्रेस 39

    बसपा 01

    निर्दलीय 01

    मनोनीत 01

    रिक्त 01

    कुल सदस्य 91

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें