Naidunia
    Friday, September 22, 2017
    PreviousNext

    अंधविश्वास और रूढ़ियों से कराहता छत्तीसगढ़, PSC में पूछा गया सवाल

    Published: Fri, 19 May 2017 09:30 AM (IST) | Updated: Fri, 19 May 2017 04:58 PM (IST)
    By: Editorial Team
    cg psc question 2017519 165816 19 05 2017

    रायपुर। लोकसेवा आयोग की मुख्य परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। पहली पाली में भाषा और दूसरी पाली में निबंध विषय का पर्चा हुआ। निबंध में अंधविश्वास और रूढ़िगत समस्याओं से कराहते छत्तीसगढ़ समाज पर प्रश्न पूछा गया।

    इसमें यह भी पूछा गया कि इसमें आधुनिक शिक्षा की कितनी संभावनाएं हैं। अभी भी छत्तीसगढ़ समाज के लिए अंधविश्वास एक बड़ी समस्या बना हुआ है।

    पहली पाली में कुल 3872 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, जिसमें से 92 फीसदी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं दूसरी पाली में 3532 रजिस्टर्ड थे, जिसमें से 91.22 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। मेंस के लिए रायपुर में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

    18 से 21 मई तक चलने वाली इस परीक्षा के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रथम पाली में इतिहास, संविधान व लोक प्रशासन और दूसरी पाली में विज्ञान, टेक्नोलॉजी व पर्यावरण विषय का पर्चा होगा।

    भाषा का पर्चा आसान

    अभ्यर्थियों के अनुसार भाषा का पेपर आसान रहा, जिसमें पक्षी और गणेश का पर्यायवाची जैसे आसान सवाल पूछे गए। छत्तीसगढ़ी से जुड़े प्रश्न पावती, प्रसूति अवकाश, अग्रिम जैसे प्रशासनिक शब्दों के अर्थ ने परेशान किया। अंगे्रजी की तुलना में संस्कृत के प्रश्न कठिन रहे।

    नोट बंदी और ई-गवर्नेंस पर प्रश्न

    दूसरी पाली में निबंध के पर्चा भी अभ्यर्थियों के लिए आसान रहा। इससे सबसे रिलवेंट विषय नोटबंदी से प्रश्न पूछा गया इसके अलावा ई- गवर्नेंस जैसे टॉपिक भी थे।

    20 मिनट तक लाइट बंद

    राजधानी में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं एक जेआरदानी और दूसरा छत्तीसगढ़ कॉलेज। छत्तीसगढ़ कॉलेज में आयोजित दूसरी पाली की परीक्षा में 20 से 25 मिनट के लिए लाइट जाने की वजह से अभ्यर्थियों को खासी परेशानी हुई। वहीं जो अभ्यर्थी प्रथम तल में थे, वे पंखे की गर्म हवा से भी परेशान रहे।

    लाइट जाने को लेकर पीएससी के परीक्षा नियंत्रक एके मिश्रा परीक्षा ने बताया कि इसके बारे में जानकारी नहीं है। परीक्षा के संबंध में जिला प्रशासन और बिजली विभाग को पूर्व में सूचना दी जा चुकी है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें