Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    60 फीसदी से अधिक आधार से जुड़े, फिर भी सब्सिडी आधे को

    Published: Tue, 24 Feb 2015 11:37 PM (IST) | Updated: Tue, 24 Feb 2015 11:37 PM (IST)
    By: Editorial Team
    24febraipur17 24 02 2015

    रायपुर। गैस कंपनियों के साथ ही शासन द्वारा ध्यान दिए जाने के बाद छत्तीसगढ़ में अब तक करीब 60 फीसदी से अधिक एलपीजी उपभोक्ता आधार लिंक से जुड़ गए हैं, लेकिन अव्यवस्था का आलम यह है कि गैस सब्सिडी इनमें से आधे के पास ही पहुंच रही है। बहुत से उपभोक्ताओं को अभी बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर लेना पड़ रहा है। इस मामले में गैस कंपनियां व बैंक दोनों ही एक दूसरे पर पल्ला झाड़ने में लगी हुई है। गैस एजेंसी संचालकों का इस संबंध में कहना है कि उन्होंने तो अपनी कंपनी से उपभोक्ताओं को लिंक करने तथा इसकी जानकारी बैंकों में भिजवाने का काम कर दिया है। अब बाकी काम बैंकों को करना है। बैंकों द्वारा ही आधार लिंक के कार्य में देरी लगाई जा रही है। इसके चलते ही अभी गैस सब्सिडी आधे लोगों के पास ही पहुंच पा रही है। बहुत से उपभोक्ताओं को सब्सिडी नहीं मिल पा रही है। इसमें आश्चर्य यह है कि बहुत से उपभोक्ताओं को बैंक में फॉर्म जमा किए करीब डेढ़-दो महीने हो गए हैं, लेकिन गैस सब्सिडी मिलना अभी भी शुरू नहीं हुआ है। बैंकों में इसकी शिकायत करने पर उनके द्वारा जमा किए गए फॉर्म की पावती मांगी जा रही है तथा गैस एजेंसी से शिकायत करने पर उसका कहना है कि बैंक द्वारा लापरवाही की जा रही है।

    बैंकों में इस तरह की आ रही परेशानीः

    बैंक अधिकारियों का इस संबंध में कहना है कि आधार लिंक तो उपभोक्ताओं का बैंक की ओर से भी हो गया है। इन दिनों इस तरह की प्रमुख समस्याएं आ रही हैं, जिसकी वजह से बहुत से उपभोक्ताओं के पास गैस सब्सिडी नहीं पहुंच पा रही है।-

    0 बहुत से उपभोक्ताओं का मल्टीपल कनेक्शन है, लेकिन सभी में आधार नंबर उनका एक ही आ रहा है।

    0 बहुत से उपभोक्ताओं के नाम में समस्या आ रही है, जैसे आधार कार्ड में पूरा नाम लिखा है तथा गैस एजेंसी कार्ड में केवल नाम में थोड़ा करेक्शन आ रहा है।

    0 आधार लिंक वाले फार्म में कोई करेक्शन सुधारने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा ही बहुत समय लगाया जा रहा है।

    0 पिछले दिनों बैंकों में जनधन योजना सहित बहुत से कामों में व्यस्तता के चलते बहुत से उपभोक्ताओं का बैंकों से आधार लिंक का कार्य नहीं हो पाया है।

    ऑनलाइन बुकिंग में आ रही परेशानीः

    उपभोक्ताओं का कहना है कि इन दिनों ऑनलाइन बुकिंग में भी उन्हें थोड़ी परेशानी हो रही है। गैस कंपनियों के ऑनलाइन नंबर या तो लग नहीं रहे हैं या फिर लगते भी हैं तो उनमें सही ढंग से बुकिंग नहीं हो पा रही है। इसके चलते गैस एजेंसियों द्वारा भी उन्हें सीधे एजेंसी से बुक कराने कहा जा रहा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें