Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    रजिस्ट्री से सरकार ने तीन माह में कमाए ढाई सौ करोड़

    Published: Sat, 26 Jul 2014 10:25 PM (IST) | Updated: Sat, 26 Jul 2014 10:25 PM (IST)
    By: Editorial Team

    रायपुर । राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में पंजीयन और मुद्रांक शुक्ल से 248 करोड़ 69 लाख रुपए कमाए हैं। यह पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले 35 करोड़ 42 लाख रुपए ज्यादा है। यह राशि जमीन, मकान आदि परिसंपत्तियों के पंजीयन से अर्जित की गई है। वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।

    वाणिज्यिक कर विभाग के सचिव आरएस विश्वकर्मा ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में विभिन्न परिसंपत्तियों के 64 हजार 756 दस्तावेजों का पंजीयन किया गया। यह पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले 1351 ज्यादा है। चालू वर्ष में अप्रैल से जून तक रायपुर जिले में सबसे अधिक 70 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। बिलासपुर में 29 करोड़, दुर्ग में 26 करोड़, राजनांदगांव में 9 करोड़, जांजगीर-चांपा में 12 करोड़, रायगढ़ में सात करोड़, सरगुजा में छह करोड़, बस्तर में तीन करोड़, कोरबा में पांच करोड़, धमतरी में पांच करोड़, बलौदाबाजार में 38 करोड़, मुंगेली में छह करोड़, बेमेतरा में आठ करोड़ व बालोद जिले में चार करोड़ का राजस्व मिला है। गरियाबंद में एक करोड़ 32 लाख, महासमुंद में पांच करोड़, कबीरधाम में छह करोड़, जशपुर में एक करोड़, कोरिया में दो करोड़, कांकेर में एक करोड़, दंतेवाड़ा में 47 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। श्री वश्वकर्मा ने बताया कि वर्ष 2013-14 में इस अवधि में दर्ज मुद्रांक प्रकरणों की संख्या 1806 रही। इनमें से जून तक 578 प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है।

    महिलाओं को मिली 9.59 करोड़ की छूट

    राज्य सरकार ने महिलाओं के पक्ष में संपत्ति अंतरण में मुद्रांक शुल्क से एक प्रतिशत छूट देने का जो प्रावधान किया है, उसके अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में अपै्रल से जून तक 16 हजार 188 महिलाओं ने दस्तावेजों का पंजीयन कराया और उन्हें नौ करोड़ 59 लाख रुपए की छूट का लाभ मिला।

    और जानें :  # Government earned # Registry
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें