Naidunia
    Friday, July 21, 2017
    PreviousNext

    पतियों की जासूसी करवाने महिला थाने आ रही पत्नियां

    Published: Thu, 13 Jul 2017 08:25 AM (IST) | Updated: Fri, 14 Jul 2017 09:28 AM (IST)
    By: Editorial Team
    women police station in india 2017713 91458 13 07 2017

    रायपुर। इन दिनों पति की जासूसी के लिए थाने पहुंच रहे आवेदनों से महिला पुलिस का स्टॉफ खासा परेशान है। पति-पत्नी में मामूली झगड़े के बाद पति के चरित्र पर शक जताते हुए उसकी दिनचर्या की निगरानी करने का आवेदन महिला सेल और थाने में महिलाएं कर रही हैं। यहां तक फोन का कॉल डिटेल निकलवाने भी दबाव बनाया जा रहा है।

    नईदुनिया की पड़ताल में पता चला कि एक साल में औसतन ऐसे 150 प्रकरण महिला थाने और सेल के पास पहुंच रहे हैं। इनमें 70 फीसदी मामले पति-पत्नी से जुड़े होते हैं। एक दंपती के बीच मामूली झगड़े को लेकर अलगाव हो गया था, लेकिन समझाइश के बाद एक हो गए।

    इससे पहले महिला पति पर कार्रवाई की मांग कर रही थी। अफसरों का कहना है ऐसे मामलों में धारा 155 का नोटिस भी दिया जा रहा है। महिला सेल टीआई मीना धु्रव के मुताबिक सामान्य शिकायतों पर काउंसिलिंग टीम सुलह कराने कामयाब रही है। कई मामले में समझौता नहीं होने पर कोर्ट जाने कहा गया। प्रारंभिक शिकायत यही रहती है कि दंपती एक-दूसरे के चरित्र पर शक जाहिर करते हैं।

    केस 1

    महिला थाने पहुंचकर एक महिला ने अपने पति के दो से तीन महीने के कॉल डिटेल निकलवाकर जांच की मांग की। शक था कि पति किसी दूसरी युवती से बात करते हैं। पीड़िता ने शिकायत में कहा कि पति जब भी घर आते हैं, फोन पर व्यस्त रहते हैं।

    केस 2

    महिला सेल के पास हाल में एक महिला पहुंची थी जिसने पति और अपने परिचित एक युवती के कॉल डिटेल निकलवाने आवेदन दिया। सेल प्रभारी राजकुमारी कांवड़े ने बताया कि ऐसे प्रकरण लगातार आ रहे हैं, जिनमें पति की दिनचर्या की निगरानी करने का निवेदन किया जाता है।

    जासूसी के लिए कॉल डिटेल की मांग

    कुछ ऐसे मामले भी पहुंच रहे हैं जिनमें महिलाएं पतियों के फोन कॉल डिटेल की मांग करती हैं। ऐसे मामलों में शिकायत लिए बगैर उन्हें समझाइश दे रहे हैं। - वर्षा मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, महिला विरुध अपराध विवेचना इकाई

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी