Naidunia
    Tuesday, June 27, 2017
    PreviousNext

    सामूहिक विवाह में कुंवारे ने थामा दो बच्चों की मां का हाथ

    Published: Mon, 19 Jun 2017 07:41 AM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 08:07 AM (IST)
    By: Editorial Team
    young man married 2017619 94945 19 06 2017

    रायपुर। तीन साल पहले पति की मृत्यु हुई और इसके बाद जीने की इच्छा खत्म हो गई, लेकिन बच्चे छोटे थे, इसलिए मजबूरी में बच्चों को पाल पोसकर बड़ा करना ही मकसद रह गया। कभी नहीं सोचा था कि तीन साल बाद एक बार फिर नए जीवन की शुरुआत करने का मौका मिलेगा।

    ऐसी ही दो-तीन विधवाओं का हाथ कुंवारे युवकों ने थामा और जीवनभर सुख से रखने का वचन दिया। एक और विधवा, जो दो बच्चों की मां है, उसने भी एक दिव्यांग युवक को अपना जीवनसाथी चुना।

    फादर्स डे के मौके पर वे बच्चे भी खुश नजर आए, जिनके पिता की मौत के बाद उनकी मां अकेले उनका लालन- पालन कर रही थीं। मां का विवाह होता देखकर बच्चे भी उत्साहित नजर आए।

    यह नजारा जेएन पांडेय स्कूल में दिखाई दिया, जहां नेचर्स केयर एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा-विधुर सामूहिक विवाह का आयोजन किया था। सामूहिक विवाह में छह जोड़ों में से चार विधवाओं का हाथ कुंवारों ने थामा वहीं दो विधवाओं की शादी विधुरों के साथ हुई। इनमें से कुछ विधवाओं के बच्चे भी हैं, जो अब उनके साथ ही रहेंगे।

    माता-पिता के घर रहकर गुजार रही थी वैधव्य जीवन, अब मिला सहारा

    ललिता मांझी की 10 साल की बेटी है, आपसी सहमति से विवाह विच्छेद के बाद वह अपने माता-पिता के साथ रह रही थी। अब उसका हाथ एक कुंवारे अमित कुमार राठौड़ ने थामा थामा है। इसी तरह दो बच्चों की मां प्रेमलता विधवा होने के बाद अकेले जीवन गुजार रही थीं।

    पिछले दिनों एक परिचय सम्मेलन में दिव्यांग युवक ने शादी करने की इच्छा जताई तो उसने भी स्वीकृति दे दी। वे दोनों भी परिणय सूत्र में बंध गए। इसी तरह महासमुंद की दो बच्चों की विधवा मां के सामने दुर्ग के कुंवारे युवा सुनील कुमार जैन ने विवाह का प्रस्ताव रखा और आज फादर्स डे पर बच्चों को नए पिता मिलने से वे भी खुश दिखाई दिए।

    बिलासपुर के कुंवारे युवा विवेक लक्ष्मण कुलकर्णी ने विधवा ज्योति को अपना जीवनसाथी बनाया। इनके अलावा विधुर हिम्मत वाघेला की शादी विधवा शारदा शर्मा तथा पूजा साहू की शादी तेजराम साहू के साथ संपन्न हुई।

    आशीर्वाद देने मंत्री बृजमोहन पहुंचे

    सामूहिक विवाह में सभी जोड़ों को आशीर्वाद देने कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत भी पहुंचे और भावी जीवन की शुभकामनाएं दीं। नेचर्स केयर एण्ड सोशल वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष डॉ.विनीता पांडेय ने बताया कि पिछले माह 28 मई को विधवा, विधुर, तलाकशुदा परिचय सम्मेलन में 300 से अधिक लोगों ने परिचय दिया था।

    इनमें से 12 जोड़ों का विवाह तय हुआ जिनमें से छह जोड़ों ने सामूहिक विवाह में सहमति जताई थी। सभी जोड़ों को घर गृहस्थी की सामग्री उपहार में प्रदान की गई।

    कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के महासचिव प्रदीप शितूत व सचिव माधवलाल यादव, छाया राव, सौरभ तिवारी, राधा राजपाल, गायत्री परिवार के प्रवक्ता अमित कुमार डोये, चेतन चंदेल व अन्य कार्यकर्ताओं ने विशेष सहयोग दिया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी