Naidunia
    Tuesday, June 27, 2017
    PreviousNext

    कंदाड़ी में प्रदेश का पहला बेली सस्पेंशन ब्रिज लोकार्पित

    Published: Wed, 21 Jun 2017 12:09 AM (IST) | Updated: Wed, 21 Jun 2017 12:09 AM (IST)
    By: Editorial Team

    राजनांदगांव। आदिवासी बाहुल्य मानपुर विकासखंड के ग्राम कनेरी व कंदाड़ी के मध्य नदी में निर्मित प्रदेश का पहला और एकमात्र बेली सस्पेंशन ब्रिज ग्रामीणों के लिए खोल दिया गया। वन मंत्री महेश गागड़ा और सांसद अभिषेक सिंह ने सोमवार को इस पुल का लोकार्पण किया। लगभग 4 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से निर्मित इस बेली सस्पेंशन ब्रिज की कुल लंबाई 97.53 मीटर है। पुल के निर्माण होने से पूर्व ग्राम कंदाड़ी का संपर्क वर्षा ऋतु में आस-पास के ग्रामों से पूरी तरह से टूट जाता था। यह ब्रिज कंदाड़ी ही नहीं बल्कि आस-पास के ग्रामों के अलावा पूरे वनांचल क्षेत्र के लिए जीवन रेखा साबित होगा।

    वन मंत्री ने कहा कि कंदाड़ी में निर्मित राज्य के पहला एवं एक मात्र स्टील बेली सस्पेंशन ब्रिज राजनांदगांव जिले एवं वनांचल के विकास के गौरवशाली इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने ग्रामीणों को इस पुल के महत्व के संबंध में भी जानकारी दी। सांसद ने कहा कि कंदाड़ी में आज इस बेली सस्पेंशन ब्रिज का लोकार्पण होने से इस अंचल में विकास का नया अध्याय की शुरूआत होने वाला है। उन्होंने कहा कि इस पुल का निर्माण नहीं होने से बारिश के दिनों में कंदाड़ी के लोगों का संपर्क आस-पास के लोगों से पूरी तरह से टूट जाता था। जिससे ग्रामीणों को अपने मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उन्होंने इस पुल के निर्माण होने के बाद ग्राम कंदाड़ी में खाद, बीज जैसे आवश्यक चीजों के भंडारण होने की भी जानकारी दी।

    गोटाटोला और मांडरी भी गए

    इसके बाद मंत्री और सांसद मोहला विकासखंड के ग्राम कंदाड़ी एवं सांसद आदर्श ग्राम गोटाटोला तथा मानपुर विकासखंड के ग्राम मांडरी में आयोजित विभिन्ना कार्यक्रमों में शामिल हुए। कार्यक्रम में पहुंचकर वन मंत्री एवं सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृति आदेश, प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत रसोई गैस का वितरण भी किया। इस दौरान अतिथियों के द्वारा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया गया। कार्यक्रम में मार्कफेड के उपाध्यक्ष श्री शशिकांत द्विवेदी, पूर्व विधायक संजीव शाह, श्री विजय साहू, डॉ. देवेन्द्र माहला, जनपद अध्यक्ष कलीन कुंवर लाटिया एवं रमेश हिडामें विशेष रूप से उपस्थित थे।

    ग्रामीणों की मांगों पर मंजूरी

    कार्यक्रम में सांसद सिंह ने ग्रामीणों की मांग पर मोहला विकासखंड के ग्राम पंचायत मडिय़ानवाड़वी के आश्रित ग्राम सुअरबोड में प्राथमिक शाला भवन निर्माण की स्वीकृति एवं ग्राम पारडी में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण की स्वीकृति, कंदाड़ी एवं साह्लेटोला में सौर ऊर्जा चलित पानी टंकी का निर्माण तथा विकासखंड मुख्यालय मोहला से कंदाड़ी, पारडी होते हुए महाराष्ट्र सीमा तक प-ी सड़क निर्माण करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम कंदाड़ी में बीएसएनएल की टावर लगाने की स्वीकृति दिलाने का भी आश्वासन दिया।

    शीघ्र स्वीकृति मिलने का भरोसा

    कार्यक्रम में सांसद ने मोहला से गोटाटोला मुख्य मार्ग की चौड़ीकरण हेतु लगभग 11 करोड़ रुपए तथा गोटाटोला से मोहभ-ा तक 9 करोड़ रुपए की लागत की सड़क निर्माण की स्वीकृति शीघ्र मिलने की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति आदेश एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत रसोई गैस कनेक्शन का भी वितरण किया गया।

    और जानें :  # Rajnandgown news # CG news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी