Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    बीस हजार स्क्वायर फीट पेंटिंग बना गिनीज बुक रिकार्ड बनाएंगे

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:59 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:59 AM (IST)
    By: Editorial Team

    अंबिकापुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    पर्यावरण व जलवायु साक्षरता को लेकर विश्व अर्थ दिवस पर शनिवार को स्थानीय सरगवां स्थित जैव विविधता शिक्षण केन्द्र में जिले के साढ़े 12 सौ बच्चे एक साथ 20 हजार स्क्वायर फीट की पेंटिंग बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराएंगे। अब तक दुबई में एक साथ 16 हजार स्क्वायर फीट में पेंटिंग बनी थी जो गिनीज बुक के रिकार्ड में दर्ज है। इस रिकार्ड को सरगुजा में तोड़ने की तैयारी है। इस रिकार्ड को तोड़ने साढ़े तीन घंटे में पेंटिंग बनाई जाएगी जो पर्यावरण व जलवायु के साथ देश में चल रहे विभिन्न योजनाओं की थीम पर आधारित होगा। यह जानकारी इको क्लब के प्रभारी पानू हालदार व वृक्षमित्र ग्रीन लीडर ओपी अग्रवाल ने प्रेसवार्ता में दी।

    उक्त द्वय ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में पर्यावरणीय व जलवायु साक्षरता आवश्यक है। इस थीम को ध्यान में रखते हुए स्थानीय सरगवां स्थित वृक्षमित्र के फार्म हाऊस पर जैव विविधता शिक्षण केंद्र में विश्व के सबसे बड़े कैनवास पेंटिंग का निर्माण 22 अप्रैल को किया जाएगा। इस पेंटिंग में केंद्र शासन तथा राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं व संयुक्त राष्ट्र संघ के डेवलपमेंट बातों को केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रीन ऊर्जा, जैव विविधता संरक्षण, कचरा प्रबंधन, जल संरक्षण, क्लाईमेंट एक्शन, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, हरिहर छत्तीसगढ़, मुख्यमंत्री बांसबाड़ी योजना, ईंधन बचाएं भविष्य के लिए आदि विषयों को इस पेंटिंग में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि 20 हजार स्क्वायर फीट में बनने वाली पेंटिंग महज 3 घंटे में पूरी की जाएगी और इस कार्यक्रम को गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व गिनीज बुक में 16 हजार स्क्वायर फीट में पेंटिंग बनाने का रिकार्ड दर्ज है। यदि विश्व अर्थ दिवस पर शनिवार को इको क्लब के तत्वाधान में सरगुजा में बच्चे 20 हजार स्क्वायर फीट का पेंटिंग बना लेंगे तो वे गिनीज बुक में सबसे पहले व सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने का रिकार्ड दर्ज हो जाएगा। यह पूरा कार्यक्रम इको क्लब सहित शहर के विभिन्न स्कूलों के लगभग 1200 छात्रों के संयुक्त प्रयास से पूरा किया जाएगा। पत्रवार्ता के दौरान किसान मित्र व्यापारी संघ के अध्यक्ष लक्ष्मी गुप्ता, कार्तिकेय जायसवाल मौजूद थे।

    इको हीरो अवार्डी होंगे शामिल-

    श्री हालदार ने बताया कि कार्यक्रम में इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इको हीरो अवार्ड से सम्मानित हिमांगी हालदार व टीम तथा अंतरराष्ट्रीय विज्ञान मेले में भारतीय टीम में छत्तीसगढ़ से चयनित उत्तम तंबोली भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम सुबह 7 बजे से शुरू होगा और 3 घंटे में वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाली इस वृहद कैनवास पेंटिंग को भी बनाने का दावा इको क्लब ने किया है।

    और जानें :  # twenty thousand square
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें